1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. कांग्रेस ने 2019 में 300 सीटें जीतने की बनाई रणनीति, CWC में उठी राहुल को गठबंधन का चेहरा बनाने की मांग

कांग्रेस ने 2019 में 300 सीटें जीतने की बनाई रणनीति, CWC में उठी राहुल को गठबंधन का चेहरा बनाने की मांग

Read In English

कांग्रेस सूत्रों ने बताया कि विस्तारित कांग्रेस कार्य समिति (सीडब्ल्यूसी) ने पार्टी अध्यक्ष राहुल गांधी को 2019 के लोकसभा चुनावों के लिए समान विचारधारा वाली पार्टियों के साथ गठबंधन करने के लिए अधिकृत किया।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Updated on: July 22, 2018 17:32 IST
Extended Congress Working Committee (CWC) meeting, in...- India TV
Extended Congress Working Committee (CWC) meeting, in New Delhi

नई दिल्ली: कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी के नेतृत्व में आज नवगठित कांग्रेस कार्य समिति (CWC) की पहली बैठक हुई जिसमें पार्टी के कई वरिष्ठ नेताओं ने आगामी लोकसभा चुनाव में भाजपा के खिलाफ विपक्षी दलों के व्यापक गठबंधन की पैरवी की। कांग्रेस सूत्रों ने बताया कि विस्तारित कांग्रेस कार्य समिति (सीडब्ल्यूसी) ने पार्टी अध्यक्ष राहुल गांधी को 2019 के लोकसभा चुनावों के लिए समान विचारधारा वाली पार्टियों के साथ गठबंधन करने के लिए अधिकृत किया।

इस अहम बैठक में भारत की ग्रैंड ओल्ड पार्टी ने 2019 के चुनावों की रणनीति पर चर्चा की। सूत्रों के हवाले से जो खबर आ रही है कि उसके मुताबिक कांग्रेस ने लोकसभा की 300 सीटों पर जीत की रणनीति बनाई है। इस बैठक में एनडीए के खिलाफ रणनीतिक गठबंधन की बात कही गई लेकिन नेताओं ने शर्त रखी कि इसका नेतृत्व राहुल गांधी को और इसके केंद्र में कांग्रेस होनी चाहिए।

इस बैठक में राहुल गांधी ने कांग्रेसजनों का आह्वान किया कि वे भारत के दबे-कुचले लोगों की लड़ाई लड़ें। सूत्रों के मुताबिक, संसद भवन के एनेक्सी में हुई सीडब्ल्यूसी की बैठक में सोनिया गांधी, पी चिदंबरम, अमरिंदर सिंह तथा कई अन्य वरिष्ठ पार्टी नेताओं ने देश में विपक्षी दलों के बीच व्यापक गठबंधन की पैरवी की। यूपीए अध्यक्ष सोनिया गांधी ने समान विचारधारा वाली पार्टियों के बीच गठबंधन की पैरवी की और कहा कि इस प्रयास में हम सभी कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी के साथ हैं। राहुल गांधी ने कहा कि नवगठित सीबडब्ल्यूसी अनुभव और जोश के समावेश वाली इकाई है।

पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने अपने संबोधन में कांग्रेस अध्यक्ष को भरोसा दिलाया कि वह और दूसरे सभी कांग्रेसजन भारत के सामाजिक सद्भाव और आर्थिक विकास को बहाल करने के मुश्किल भरे काम को पूरा करने में उनके साथ हैं। सिंह ने कहा, ‘‘मैं राहुल जी को विश्वास दिलाता हूं कि हम सामाजिक सद्भाव और आर्थिक विकास को बहाल करने के मुश्किल भरे काम को पूरा करने उनका पूरा सहयोग करेंगे।’’

कांग्रेस अध्यक्ष ने भारत की आवाज के तौर पर कांग्रेस की भूमिका तथा वर्तमान एवं भविष्य की इसकी जिम्मेदारी के बारे में भी याद दिलाया और आरोप लगाया कि भाजपा संस्थाओं, दलितों, आदिवासियों, पिछड़ों, अल्पसंख्यकों और गरीबों पर हमले कर रही है।

गांधी ने कहा कि नवगठित कार्यसमिति अनुभव और जोश का समावेश है तथा यह अतीत, वर्तमान और भविष्य के बीच सेतु का काम करेगी। सोनिया गांधी ने नरेंद्र मोदी सरकार पर तीखा हमला बोला और कहा कि देश की जनता को उस ‘खतरनाक शासन’ से बचाना होगा है जो भारत के लोकतंत्र को संकट में डाल रहा है। सोनिया गांधी ने भारत के वंचितों और गरीबों पर ‘निराशा और डर के शासन’ को लेकर लोगों को आगाह किया। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की बयानबाजी उनकी इस ‘हताशा’ को दिखाती है कि मोदी सरकार के जाने की ‘उलटी गिनती’ शुरू हो गई है।

राहुल गांधी ने पिछले दिनों 51 सदस्यीय कार्य समिति का गठन किया था जिसमें 23 सदस्य, 18 स्थाई आमंत्रित सदस्य और 10 विशेष आमंत्रित सदस्य शामिल किए गए हैं।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Write a comment
budget-2019