1. You Are At:
  2. होम
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. राजस्थान विधानसभा भवन में ‘बुरी आत्माओं का साया’, एक साथ कभी नहीं बैठे 200 सदस्य

राजस्थान विधानसभा भवन में ‘बुरी आत्माओं का साया’, एक साथ कभी नहीं बैठे 200 सदस्य

नाथद्वारा के विधायक कल्याण सिंह चौहान का कल उदयपुर के एक निजी अस्पताल में उपचार के दौरान निधन हो गया था, जबकि भीलवाडा के मांडलगढ़ से विधायक कीर्ति कुमारी का पिछले वर्ष अगस्त में स्वाईनफ्लू के कारण निधन हो गया था...

Edited by: India TV News Desk [Updated:22 Feb 2018, 11:02 PM IST]
rajasthan assembly- India TV
rajasthan assembly

जयपुर: गत छह महीने में दो विधायकों के निधन के बाद राजस्थान के विधायक यह मानने लगे हैं कि विधानसभा भवन में ‘बुरी आत्माओं का साया’ है और उन्होंने शुद्धि के लिए इमारत में हवन कराने की हिमायत की है।

विधायक कर रहे हवन कराने की मांग

नागौर से भाजपा विधायक हबीबुर रहमान ने बताया कि उन्होंने कल मुख्यमंत्री से कहा है कि विधानसभा भवन में शुद्धि के लिए हवन कराया जाए। उन्होंने कहा कि विधानसभा भवन जिस भूमि पर बना है वहां पहले श्मशान और कब्रिस्तान हुआ करते थे और ‘बुरी आत्माओं के प्रभाव’ से ऐसा हो रहा होगा।

‘श्मशान की जमीन पर बनाया गया है विधानसभा भवन’

सरकार के मुख्य सचेतक कालूलाल गुर्जर ने भी सदस्यों के निधन से सदन के सदस्यों के असहज होने की बात स्वीकारी है। उन्हें भी ऐसा लगता है। गुर्जर ने सदन के परिसर में संवादाताओं से कहा कि कल सदन के सदस्यों के मन में प्रश्न उठ रहा था कि सदस्यों की मौत क्यों हो रही है। उन्होंने अपने विचार और सुझाव दिए हैं। ऐसा कहा जाता है कि विधानसभा भवन श्मशान की जमीन पर बनाया गया है। कुछ नकारात्मक असर के चलते परेशानियां उत्पन्न हो रही हैं।

गौरतलब है कि नाथद्वारा के विधायक कल्याण सिंह चौहान का कल उदयपुर के एक निजी अस्पताल में उपचार के दौरान निधन हो गया था, जबकि भीलवाडा के मांडलगढ़ से विधायक कीर्ति कुमारी का पिछले वर्ष अगस्त में स्वाईनफ्लू के कारण निधन हो गया था। दोनों विधायक सत्ताधारी पार्टी के सदस्य थे।

कभी एक साथ नहीं बैठे 200 विधायक

जब से राजस्थान विधानसभा ज्योति नगर की इस बिल्डिंग में शुरू हुई तब से शायद ही किसी एक दिन विधानसभा में सभी 200 सदस्य एक साथ बैठे हों। साल 2001 से लेकर अब तक की किसी भी बैठक में सदन की पूरी संख्या नहीं हुई। कभी विधायकों के लोकसभा का चुनाव जीत जाने या कभी उनके निधन की वजह से 200 का आंकड़ा पूरा नहीं हुआ।

विधानसभा भवन के बगल में स्थित है लाल कोठी श्मशान गृह

देश के आधुनिक विधानसभा भवनों में एक राजस्थान विधानसभा भवन 16.96 एकड़ में बना है। इसका निर्माण 1994 में शुरू हुआ था और मार्च 2001 में भवन का निर्माण पूर्ण हो गया। लाल कोठी श्मशान गृह विधानसभा भवन के बगल में स्थित है, जिसके चलते लोगों में भ्रम है कि भवन में किसी प्रकार का वास्तु दोष हो सकता है।

विधानसभा भवन में 260 सदस्यों के बैठने की क्षमता है। इसी तरह की क्षमता वाला एक हाल पांचवी मंजिल पर है। इस भवन से पूर्व विधानसभा हवामहल के पास स्थित सवाई मान सिंह टाउन हाल में संचालित होता था।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Web Title: राजस्थान विधानसभा भवन में ‘बुरी आत्माओं का साया’, एक साथ कभी नहीं बैठे 200 सदस्य
Write a comment