1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. इथोपिया विमान हादसा: बोइंग ने रोकी 737 मैक्‍स हवाई जहाज की डिलिवरी: रिपोर्ट

इथोपिया विमान हादसा: बोइंग ने रोकी 737 मैक्‍स हवाई जहाज की डिलिवरी: रिपोर्ट

अमेरिकी विमान निर्माता कंपनी बोइंग ने इथोपिया में हुए विमान हादसे के बाद अपने 737 मैक्स विमानों की डिलिवरी रोक दी है।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: March 15, 2019 7:27 IST
Boeing 737 Max - India TV
Image Source : AP Boeing 737 Max 

अमेरिकी विमान निर्माता कंपनी बोइंग ने इथोपिया में हुए विमान हादसे के बाद अपने 737 मैक्‍स विमानों की डिलिवरी रोक दी है। अमेरिकी मीडिया में आई रिपोर्ट के अनुसार गुरुवार को बोइंग ने विमानों की डिलिवरी रोकने का निर्णय लिया है। कंपनी ने यह फैसला पिछले 6 महीने में हुई दो बड़ी विमान दुर्घटनाओं के बाद आया है, जिसमें 346 यात्रियों की मौत हो गई थी। इसके बाद चीन, भारत, ब्रिटेन जैसे लगभग 50 देशों ने बोइंग के इस विमान की उड़ान पर रोक लगा दी थी। कल ही अमेरिका ने भी बोइंग की उड़ान पर रोक लगा दी थी। अपनी साख बचाने के लिए फिलहाल बोइंग ने इन विमानों की डिलिवरी तो रोक दी है लेकिन इनका उत्‍पादन फिलहाल जारी रहेगा। 

रशिया टुडे में बोइंग के एक प्रवक्‍ता के हवाले से छपी खबर के मुताबिक कंपनी आगे भी 737 मैक्‍स विमानों का उत्‍पादन जारी रखेगी। अभी तक इस विमान दुर्घटना के बाद यूरोप, अमेरिका, ऑस्‍ट्रेलिया और एशिया महाद्वीपों के सभी बड़े देशों ने बोइंग 737 के परिचालन पर रोक लगा दी है। 

इथोपिया विमान हादसे से पहले पिछले साल इंडोनेशिया के लॉयन एयर के विमान हादसे में भी दुर्घटनाग्रस्‍त विमान बोइंग 737 मैक्‍स ही था। शुरुआती जांच के बाद दोनों ही विमानों की दुर्घटना में एक जैसी बातें सामने आ रही हैं।  

इस दुर्घटना के चलते बोइंग की साख पर करारा झटका लगा है। यहां न सिर्फ विमान दुर्घटना को इसका दोषी बताया जा रहा है वहीं दुर्घटना के बाद बोइंग द्वारा स्‍वत: ही अपने विमानों का परिचालन न रोकने के फैसले पर भी बोइंग की खिंचाई की जा रही है। 

India TV Hindi पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Write a comment
bigg-boss-13
plastic-ban