1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. भूकंप के झटकों से हिला दिल्‍ली-एनसीआर, 10 सेकंड तक महसूस किए गए झटके

भूकंप के झटकों से हिला दिल्‍ली-एनसीआर, 10 सेकंड तक महसूस किए गए झटके

भूकंप के झटके हल्के थे, लेकिन दिल्ली के अलावा नोएडा, गाजियाबाद, फरीदाबाद, सोनीपत में लोगों ने महसूस किए।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: February 20, 2019 8:32 IST
भूकंप के झटकों से हिला दिल्‍ली-एनसीआर, 10 सेकंड तक महसूस किए गए झटके- India TV
भूकंप के झटकों से हिला दिल्‍ली-एनसीआर, 10 सेकंड तक महसूस किए गए झटके

नई दिल्ली: दिल्ली एनसीआर में भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं। दिल्ली के करीब हापुड़ में सुबह करीब 8 बजे 10 सेकंड तक भूकंप के झटके महसूस किए गए। फिलहाल इस भूकंप से किसी नुकसान की ख़बर नहीं है।

Related Stories

भूकंप के झटके हल्के थे, लेकिन दिल्ली के अलावा नोएडा, गाजियाबाद, फरीदाबाद, सोनीपत में लोगों ने महसूस किए। जानकारी के अनुसार भूकंप के झटके दिल्ली के अलावा हरियाणा (सोनीपत, फरीदाबाद, गुरुग्राम, पलवल, बल्लभगढ़) और यूपी (नोएडा, गाजियाबाद) में भी महसूस किए।

क्यों यहां बार-बार आते हैं भूकंप

देश के 12 प्रतिशत इलाके भूकंप की दृष्टि से अत्यंत गंभीर आशंका वाले श्रेणी 5 में आते हैं जबकि 18 प्रतिशत क्षेत्र गंभीर आशंका वाले श्रेणी 4 में हैं। उन्हीं में से एक है देश की राजधानी दिल्ली जो भूकंपीय क्षेत्रों के जोन 4 में स्थित है। जोन-4 में होने की वजह से दिल्ली भूकंप का एक भी भारी झटका बर्दाश्त नहीं कर सकती। 

दिल्ली-एनसीआर में एक बार फिर भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए। दिल्ली हिमालय के निकट है जो भारत और यूरेशिया जैसी टेक्टॉनिक प्लेटों के मिलने से बना था। धरती के भीतर की इन प्लेटों में होने वाली हलचल की वजह से दिल्ली कानपुर और लखनऊ जैसे इलाकों में भूकंप का खतरा सबसे ज्यादा है।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Write a comment