1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. इंडोनेशिया के जावा द्वीप पर 6.0 और पॉपुआ न्‍यू गिनी में 7.0 तीव्रता का भूकंप

इंडोनेशिया के जावा द्वीप पर 6.0 और पॉपुआ न्‍यू गिनी में 7.0 तीव्रता का भूकंप

इंडोनेशिया के जावा और बाली द्वीप के अपतटीय क्षेत्रों में बुधवार देर रात जबर्दस्त भूकंप के झटके महसूस किए गए।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: October 11, 2018 6:59 IST
Earthquake- India TV
Earthquake

जकार्ता। दक्षिण पूर्व एशिया में प्राकृतिक आपदा का दौर जारी है। इंडोनेशिया के जावा और बाली द्वीप के अपतटीय क्षेत्रों में बुधवार देर रात जबर्दस्त भूकंप के झटके महसूस किए गए। अमेरिकी भूगर्भ सर्वेक्षण (यू एस जी एस) के अनुसार भूकंप की तीव्रता 6.0 मापी गई। भूकंप का केंद्र जावा द्वीप के 40 किलोमीटर पूर्वी छोर में बाली के समुद्र में था। भूकंप में 3 लोगों के मारे जाने की खबर है। इसके साथ ही दक्षिणी छोर पर स्थित पॉपुआ न्‍यू गिनी में भी 7.0 तीव्रता वाले भूकंप के झटके महसूस किए गए। हालांकि अभी सुनामी को लेकर किसी प्रकार का अलर्ट जारी नहीं किया गया है।

खबर के मुताबिक भूकंप के झटके 200 किमी. दूर स्थित सुराबाया में भी महसूस किए गए। अभी तक प्राप्‍त जानकारी के अनुसार पूर्वी जावा के सुमेनेप शहर में भूकंप की वजह से बिल्डिंगें गिर गई। इमारतों के मलबे में कई लोगों के फंसे होने की आशंका जताई जा रही है। भूकंप देर रात आया जिस समय अधिकतर लोग सो रहे थे। ऐसे में भूकंप से जानमाल की क्षति ज्‍यादा होने की संभवना है।

पॉपुआ न्‍यू गिनी में 7.0 तीव्रता का भूकंप

पॉपुआ न्‍यू गिनी के न्‍यू ब्रिटेन द्वीप पर 7.0 तीव्रता के जबर्दस्‍त झटके महसूस किए गए। यूएसजीएस के मुताबिक किंबले के 125 किलोमीटर दूरी पर भूकंप का केंद्र जमीन के 40 किमी नीचे था। भारतीय समयअनुसार करीब 3.15 मिनट पर आए इस भूकंप के पहले और बाद में भी 6.2 तीव्रता के झटके महसूस किए गए।

 

इसी हफ्ते बाली में होनी है आईएमएफ और वर्ल्‍ड बैंक की बैठक

बाली जहां पर आज रात भूकंप के भयंकर झटके महसूस किए गए। वहीं इसी हफ्ते वर्ल्‍ड बैंक और आईएमएफ की वार्षिक बैठक होनी है। इस मीटिंग के लिए बाली पहुंचे बहुत से मेहमान भूकंप के वक्‍त अपने होटलों में थे। झटके महसूस होने के बाद सभी बाहर निकल कर आ गए।

India TV Hindi पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Write a comment
bigg-boss-13
plastic-ban