1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. दिल्ली और मुंबई में 100Kg से ज्यादा सोना जब्त, अलग-अलग घटनाओं में 9 लोग गिरफ्तार

दिल्ली और मुंबई में 100Kg से ज्यादा सोना जब्त, अलग-अलग घटनाओं में 9 लोग गिरफ्तार

राजस्व खुफिया निदेशालय (DRI) ने मुंबई में बड़े पैमाने पर सोने की तस्करी करने वाले रैकेट का भंडाफोड़ किया है। वहीं, दिल्ली हवाई अड्डे पर सीमा शुल्क अधिकारियों ने करीब 1.66 करोड़ के सोने की तस्करी के आरोप में दो लोगों को गिरफ्तार किया।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: March 30, 2019 8:14 IST
File Photo- India TV
Image Source : PTI File Photo

मुंबई: राजस्व खुफिया निदेशालय (DRI) ने मुंबई में बड़े पैमाने पर सोने की तस्करी करने वाले रैकेट का भंडाफोड़ किया है। DRI ने यहां 106.9 किलोग्राम सोना जब्त कर सात लोगों को गिरफ्तार किया है। DRI ने एक खुफिया सूचना के आधार पर कार्रवाई करते हुए हाल ही में मुंबई के डोंगरी इलाके में दो वाहनों में छिपाकर रखे गए तस्करी के सोने को जब्त किया है।

इस मामले में अब्दुल अहद जारोदारवाला, शेख़ अब्दुल अहद और शोएब ज़ारोदारवाला और अन्य को गिरफ्तार किया गया है। शोएब और अब्दुल अहद ज़ारोदरवाला ने कथित तौर पर स्वीकार किया कि उन्हें निसार अलियार नाम के एक आदमी से कुल 200 किलोग्राम से अधिक तस्करी का सोना मिला था। 

इन्होंने बताया कि दोनों ने दलाली पर थोक बाजार में तस्करी का सोना बेचा और उनके ग्राहकों में से एक राजू उर्फ मनोज जैन थे जिन्होंने पूर्व में उनसे लगभग 100 किलोग्राम तस्करी का सोना खरीदा था। इस मामले में अकिल फ्रूटवाला और हैप्पी धाकड़ नाम के व्यक्तियों की संलिप्तता भी सामने आई। निसार ने दुबई से भारत में 200 किलो सोने के तस्करी की बात स्वीकार की है। 

गिरफ्तार किए गए सातों लोगों को न्यायिक हिरासत में भेज दिया गया है। वहीं, दूसरी ओर दिल्ले में सीमा शुल्क अधिकारियों ने हवाई अड्डे पर करीब 1.66 करोड़ रूपये मूल्य के सोने की तस्करी के कथित प्रयास के आरोप में दो व्यक्तियों को गिरफ्तार किया है। यह जब्ती अलग-अलग घटनाओं में हुई है।

बुधवार को अहमदाबाद से आए एक व्यक्ति को धर दबोचा गया। सीमा शुल्क विभाग ने एक बयान जारी कर बताया कि व्यक्ति और सामान की तलाशी में सोने का तीन बड़े छल्ले बरामद किए गए जिनका कुल वजन 4.3 किलोग्राम है। बयान के अनुसार, जांच में पता चला कि सोना दुबई से तस्करी कर भारत लाया गया था और यात्री उसे लेकर अहमदाबाद से दिल्ली आया था। विभाग ने 1.4 करोड़ रूपये मूल्य का सोना जब्त कर यात्री को गिरफ्तार कर लिया।

एक अन्य व्यक्ति को 23 मार्च को बैंकाक से आने के बाद गिरफ्तार किया गया। सीमा शुल्क विभाग ने बताया कि उसके पास 26.81 लाख रूपये मूल्य का 29 ग्राम अवैध सोना बरामद किया गया। सीमा शुल्क के एक अधिकारी ने बताया कि दोनों मामलों में दोनों व्यक्ति को गिरफ्तार कर लिया गया और 1.66 लाख रूपये मूल्य का सोना जब्त कर लिया गया। आगे की जांच जारी है।

(इनपुट-भाषा)

India TV Hindi पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Write a comment
bigg-boss-13