1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. DRDO ने किया 'अभ्यास' का सफल परीक्षण, कई तरह की मिसाइलों को टेस्ट करने में हो सकता है इस्तेमाल

DRDO ने किया 'अभ्यास' का सफल परीक्षण, कई तरह की मिसाइलों को टेस्ट करने में हो सकता है इस्तेमाल

रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (DRDO) ने सोमवार को चांदीपुर टेस्ट रेंज में एरियल हाई स्पीड एक्सपेंडेबल एरियल टार्ग्रेट (HEAT) 'अभ्यास' का सफल परीक्षण किया।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Updated on: May 13, 2019 23:49 IST
DRDO conducts successful flight test of ABHYAS- India TV
Image Source : PTI DRDO conducts successful flight test of ABHYAS

भुवनेश्वर: रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (DRDO) ने सोमवार को चांदीपुर टेस्ट रेंज में एरियल हाई स्पीड एक्सपेंडेबल एरियल टार्ग्रेट (HEAT) 'अभ्यास' का सफल परीक्षण किया। सूत्रों ने बताया कि ‘अभ्यास’ के टेस्ट को कई रडार और इलेक्ट्रो ऑप्टिक सिस्टम की मदद से चैक किया गया, जिसमें इसकी परफॉर्मेंस को पूरी तरह से सही पाया गया। 

बताया जा रहा है कि इस बिना पायलट के एयरक्राफ्ट का इस्तेमाल कई तरह की मिसाइल्स को टेस्ट करने में किया जाएगा। सूत्रों के मुताबिक इसका इस्‍तेमाल अलग-अलग तरीके की मिसाइल और एयरक्राफ्टस का पता लगाने के लिए हो सकता है। बता दें कि अभ्यास एक छोटे गैस टरबाइन इंजन और एमईएमएस नेविगेशन सिस्टम पर काम करता है।

गौरतलब है कि बीते अप्रैल में DRDO ने अमेरिका के प्रीडेटर ड्रोन की तर्ज पर रुस्तम-2 को विकसित किया था, जिसका सफल परीक्षण 6 अप्रैल को किया गया था। DRDO ने रुस्तम-2 का परीक्षण कर्नाटक के चित्रदुर्ग जिले के चलाकेरे में किया गया था। रुस्तम-2 मध्यम ऊंचाई पर लंबे समय तक उड़ान भरने में सक्षम मानवरहित विमान है।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Write a comment