1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. बाबा के हजारों भक्त सिरसा आश्रम पहुंचे, ढाई महीने बाद राम रहीम ने डेरे में दिया प्रवचन?

बाबा के हजारों भक्त सिरसा आश्रम पहुंचे, ढाई महीने बाद राम रहीम ने डेरे में दिया प्रवचन?

बलात्कारी राम रहीम और उसके डेरे से जुड़ी ऐसी ख़बर पर है जिसे सुनकर आप हैरत में पड़ जाएंगे। ये सब जानते हैं कि बाबा राम रहीम सलाखों के पीछे कैद है लेकिन...

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Updated on: November 06, 2017 17:03 IST
ram rahim- India TV
ram rahim

नई दिल्ली: बलात्कारी राम रहीम और उसके डेरे से जुड़ी ऐसी ख़बर पर है जिसे सुनकर आप हैरत में पड़ जाएंगे। ये सब जानते हैं कि बाबा राम रहीम सलाखों के पीछे कैद है लेकिन सोशल मीडिया में दावा किया जा रहा है कि राम अब भी रहीम सिरसा के डेरे में प्रवचन करता है। हजारों की तादाद में श्रद्धालु बाबा के प्रवचन में शामिल होते हैं।

जब बाबा जेल में है तो फिर प्रवचन कौन दे रहा था ?

राम रहीम के भक्त दावा कर रहे हैं कि शनिवार यानी 4 नवंबर को डेरे में नामचर्चा का आयोजन किया गया जिसमें देश भर से बाबा के हजारों भक्त सिरसा आश्रम पहुंचे और वहां पर बाबा राम रहीम ने भक्तों के सामने प्रवचन दिया। लेकिन सवाल ये है कि जब बाबा जेल में कैद है तो वो भला प्रवचन कैसे दे सकता है। बाबा बलात्कार के आरोप में जेल में जरुर बंद है लेकिन उसके प्रवचन की चर्चाएं तेज़ हैं। सिरसा में डेरे के आसपास रहने वाले लोग भी दावा कर रहे हैं कि शनिवार को आश्रम के अंदर से बाबा के सत्संग की आवाज सुनाई दे रही थी। काफी देर तक बाबा का प्रवचन हुआ था लेकिन ये कैसे मुमकिन है।

क्या बाबा राम रहीम ने वाकई डेरे में प्रवचन दिया ?

डेरा के अगल बगल बसे गांव वालों का भी यही दावा है कि बाबा के जेल जाने के लिए जिस आश्रम में सन्नाटा पसरा रहता था। जहां पर सिर्फ पुलिस और प्रशासन के अधिकारी घूमते हुए नजर आते थे वहां शनिवार को जबर्दस्त भीड़ थी। लेकिन आश्रम के अंदर क्या हो रहा था..इसके बारे में किसी को नहीं पता था क्योंकि डेरे में जाने की इजाजत सिर्फ बाबा के भक्तों को थी।

डेरा में बाबा राम रहीम के प्रवचन का सच क्या है ?

सोशल मीडिया पर हो रहे दावों के मद्देनजर हमारी टीम हकीकत का पता लगाने सिरसा पहुंच चुकी थी। हमने यहां के बाशिंदों से बातचीत की तो एक बात पता चली कि गुरु पर्व के दिन आश्रम खुला था..जहां सन्नाटा पसरा रहता था वहां हजारों की तादाद में राम रहीम के भक्त भी पहुंचे थे जिनमें बच्चे, बुजुर्ग और महिलाएं शामिल थीं। राम रहीम के डेरे पर लगा ताला खुल चुका है यानी अब वहां पर भक्तों के आने जाने पर कोई पाबंदी नहीं है..यही वजह है कि गुरु पर्व के मौके पर राम रहीम हजारों भक्त यहां पहुंचे थे।

ये भी पता चला कि शनिवार को डेरा सच्चा सौदा के संस्थापक शाह मस्ताना का जन्मदिन भी था और यहां जन्मोत्सव भी मनाया गया। इस समारोह में बाबा राम रहीम का पूरा परिवार भी मौजूद था। डेरा सच्चा सौदा के संस्थापक गुरु शाह मस्ताना के जन्मोत्सव में राम रहीम के प्रवचन के जो दावे सोशल मीडिया में किए जा रहे हैं..वो आधा सच और आधा झूठ निकले। ये बात सही निकली कि उस रोज बाबा राम रहीम ने भक्तों के सामने प्रवचन दिया था लेकिन उस दिन डेरे में राम रहीम नहीं था..हजारों भक्तों के सामने बाबा के पुराने प्रवचन की एक सीडी चलाई गई थी। सामने बड़ी स्क्रीन पर बाबा का प्रवचन चल रहा था और हजारों भक्त उसे ठीक उसी तरह से सुन रहे थे जैसे राम रहीम खुद मौजूद हो।

यानी सिरसा आश्रम में बाबा के प्रवचन का दावा पूरी तरह से गलत नहीं था लेकिन उसे इस तरह से सोशल मीडिया पर पेश किया गया जैसे बाबा खुद आश्रम में आया हो। तो ये साफ हो चुका था कि राम रहीम ने खुद आश्रम में आकर कोई प्रवचन नहीं दिया। वो तो जेल में ही है लेकिन हां उसकी सीडी जरुर चलाई गई। हमें ये भी मालूम हुआ कि ये सब इसलिए किया गया क्योंकि डेरा सच्चा सौदा नहीं चाहता कि राम रहीम के जेल जाने के बाद उसके अनुयायियों का भरोसा उस पर से उठे।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Write a comment