1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. पन्ना में खदान की खुदाई के दौरान मिला 29 कैरेट 46 सेंट का हीरा

पन्ना में खदान की खुदाई के दौरान मिला 29 कैरेट 46 सेंट का हीरा

हीरों के खदानों के लिए प्रसिद्ध मध्यप्रदेश के पन्ना जिले में एक व्यक्ति को खदान की खुदाई के दौरान शुक्रवार को 29 कैरेट 46 सेंट के वजन का उज्ज्वल क्वालिटी का एक बेशकीमती हीरा मिला है।

Bhasha Bhasha
Updated on: September 13, 2019 21:41 IST
Diamond- India TV
Image Source : FILE प्रतिकात्मक तस्वीर

पन्ना। हीरों के खदानों के लिए प्रसिद्ध मध्यप्रदेश के पन्ना जिले में एक व्यक्ति को खदान की खुदाई के दौरान शुक्रवार को 29 कैरेट 46 सेंट के वजन का उज्ज्वल क्वालिटी का एक बेशकीमती हीरा मिला है। नीलामी में यह डेढ़ से दो करोड़ रुपये में बिक सकता है।

पन्ना जिले के कलेक्टर कर्मवीर शर्मा ने ‘भाषा’ को बताया कि बृजेश उपाध्याय को शुक्रवार को उज्ज्वल क्वालिटी का एक बेशकीमती हीरा मिला है। इसका वजन 29 कैरेट 46 सेंट है। उन्होंने कहा कि यह हीरा उसे पन्ना से करीब 15 किलोमीटर दूर कृष्णकल्याणपुर के पटी में खदान की खुदाई के दौरान मिला है। उन्होंने कहा कि इतने बड़े कैरेट का हीरा नि:संदेह बहुत कम मिलते हैं।

शर्मा ने बताया कि उपाध्याय ने इस हीरे को यहां हीरा कार्यालय में जमा कर दिया है और जल्द ही इसे बेचने के लिए नीलामी में रखा जाएगा। इस हीरे की नीलामी से जो भी पैसा मिलेगा, उसमें से टैक्स काट कर बृजेश उपाध्याय को दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि वह लंबे समय से खदानों को खोदने का संचालन कर रहा है, ताकि उसे उनमें हीरे मिल सके।

इसी बीच, बृजेश उपाध्याय ने बताया, ‘‘मैं हीरा खोजने के लिए खदानें खोदने के काम का संचालन करता हूं। पिछले करीब 25 साल से यह काम कर रहा हूं। मैं मजदूरों से भी खोदने का काम करवाता हूं और खुद भी खदानें खोदता हूं।’’ उपाध्याय ने बताया, ‘‘यह हीरा मुझे खदान की खुदाई के दौरान मिला है। इससे पहले भी मुझे खदानों की खुदाई के दौरान 4 से 5 सेंट के छोटे-छोटे हीरे मिल चुके हैं। लेकिन इतना बड़ा हीरा पहली बार मिला है।’’ हीरा की जानकारी रखने वालों के अनुसार इस हीरे की कीमत डेढ़ से दो करोड़ रूपये मिल सकती है। 

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Write a comment