1. You Are At:
  2. होम
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. DHFL प्रामेरिका लाइफ इंश्योरेंस ने मॉडर्न स्कूल में किया 8वें बेहतर इंडिया गो ग्रीन सिटी समिट का आयोजन

DHFL प्रामेरिका लाइफ इंश्योरेंस ने मॉडर्न स्कूल में किया 8वें बेहतर इंडिया गो ग्रीन सिटी समिट का आयोजन

शहरों को स्वच्छ, हरा-भरा और स्वस्थ बनाने के मिशन के अंतर्गत बैंगलोर, कोलकाता, हैदराबाद, मुंबई, चेन्नई, देहरादून और गुवाहाटी में सात आयोजनों की बड़ी सफलता के बाद, डीएचएफएल प्रामेरिका लाइफ इंश्योरेंस ने दिल्ली में बाराखंबा रोड स्थित मॉडर्न स्कूल में 8वें बेहतर इंडिया गो ग्रीन सिटी समिट का आयोजन किया।

Edited by: IndiaTV Hindi Desk [Updated:03 Dec 2018, 4:32 PM IST]
8th Behtar India Summit- India TV
8th Behtar India Summit

नई दिल्ली: शहरों को स्वच्छ, हरा-भरा और स्वस्थ बनाने के मिशन के अंतर्गत बैंगलोर, कोलकाता, हैदराबाद, मुंबई, चेन्नई, देहरादून और गुवाहाटी में सात आयोजनों की बड़ी सफलता के बाद, डीएचएफएल प्रामेरिका लाइफ इंश्योरेंस ने नई दिल्ली में बाराखंबा रोड स्थित मॉडर्न स्कूल में 8वें बेहतर इंडिया गो ग्रीन सिटी समिट का आयोजन किया। इस स्कूल ने रीसाइक्लिंग के लिए शहर के किसी भी स्कूल से अधिक 50,801.2 किलो वेस्ट रीसायकल करते हुए पहला स्थान हासिल किया और बेहतर इंडिया गो ग्रीन सिटी समिट के आयोजन का गौरव हासिल किया। वहीं, आनंद विहार के विवेकानंद स्कूल ने कुल 11,439.9  किलो वेस्ट रीसायकल करते हुए दूसरा स्थान हासिल किया। बेहतर इंडिया कैंपेन का दूसरा सीज़न अपने दूसरे चरण में पहुंच चुका है जिसमें अभियान को बैंगलोर, चेन्नई, दिल्ली, मुंबई, कोलकाता और हैदराबाद समेत 10 शहरों में ले जाया जा रहा है। पिछले साल लॉन्च हुआ बेहतर इंडिया अभियान, समाज को स्वास्थ्य, स्वच्छता और पर्यावरण संरक्षण के बेहतर मानकों को प्राप्त करने में आगे बढ़ कर सहायता कर रहा है। यह आठ महीने लंबा अभियान तीन स्तंभों– स्वास्थ्य, स्वच्छता और पर्यावरण, रीसाइक्लिंग पर केंद्रित है।

स्कूल को बधाई देते हुए, श्री अनूप पैबी, एमडी एवं सीईओ, डीएचएफएल प्रामेरिका लाइफ इश्योरेंस, ने कहा, “हमें पूरे भारत से स्कूलों और छात्रों से बेहतरीन रिस्पॉन्स मिला है। हम मॉडर्न स्कूल के बच्चों को शुभकामनाएं देते हैं जिन्होंने आगे बढ़कर ‘बेहतर इंडिया’ अभियान में भाग लिया और रीसायक्लिंग को आदत के रूप में अपनाने के लिए काफी प्रयास किए। अप्रैल 2018 में इस अभियान की शुरुआत से लेकर आज तक देश भर में 7.1 लाख किलो वेस्ट रीसायकल किया जा चुका है। नई दिल्ली ने 1,28,721.73 किलो वेस्ट रीसायकल किया है, जिसे मिलाकर उत्तर भारत द्वारा रीसायकल किए गए वेस्ट की कुल मात्रा 1,64,186.13 किलो तक पहुंच गई है। मैं और अधिक कंपनियों और स्कूलों से आग्रह करता हूं कि वे आगे आकर इस अभियान का हिस्सा बनें ताकि अधिक से अधिक लोगों तक यह संदेश पहुंचाया जा सके।”

नई दिल्ली में बेहतर इंडिया गो ग्रीन सिटी समिट के पैनल सदस्यों में श्री नरेश कुमार, चेयरमेन, नई दिल्ल म्युनिसिपल काउंसिल; श्री अतुल वासन, भूतपूर्व क्रिकेटर; डॉ. अंशु शर्मा, सह-संस्थापक, सीड्स इंडिया; श्री कुंदन कुमार, डायरेक्टर, मिडवे वाटर सॉल्युशंस एंड टेक्नोलॉजी प्रा. लि. और डीएचएफएल प्रामेरिका लाइफ इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड के चीफ मार्केटिंग एवं डिजिटल ऑफिसर श्री अंशुमन वर्मा शामिल थे।

‘बेहतर इंडिया’ सामाजिक सहयोग और ज़िम्मेदारी से जुड़ा अपनी तरह का इकलौता अभियान है, जो स्वास्थ्य, स्वच्छता और पर्यावरण के लिए मिल कर काम करने के उद्देश्य से समाज के विभिन्न वर्गों को साथ लाया है। इस अभियान का खास फॉर्मेट न केवल इसे समाज को निवारक स्वास्थ्य सेवा प्रदान करने के सरकार के प्रयासों का पूरक बनाता है बल्कि यह स्वास्थ्य देखभाल की गुणवत्ता और स्वच्छता एवं पर्यावरण के संदर्भ में व्यवहार संबंधी परिवर्तन भी सुनिश्चित करता है। यह पहल स्कूलों और छात्रों के लिए एक प्रतियोगिता, कंपनियों के लिए एक सीएसआर गतिविधि और कर्मचारियों को जोड़ने की पहल, लोगों के लिए सामाजिक सेवा, नगरपालिका एवं निगमों के लिए एक सहयोगी गतिविधि और गरीब बच्चों के लिए मुफ्त स्वास्थ्य लाभ पाने का अवसर है। अब तक, ‘बेहतर इंडिया’ अभियान ने 1,65,32,030 लीटर पानी, 11,710 पेड़, 6,200 बैरल तेल और 30,309 घरों के एक महीने के इस्तेमाल जितनी बिजली बचाने का काम किया है। इसके साथ ही अब तक बेहतर इंडिया अभियान के तहत गरीब बच्चों को 20,665 डेंगू सुरक्षा किट बांटे जा चुके हैं।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Web Title: DHFL प्रामेरिका लाइफ इंश्योरेंस ने मॉडर्न स्कूल में किया 8वें बेहतर इंडिया गो ग्रीन सिटी समिट का आयोजन
Write a comment