1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. मोदी सरकार बनते ही ट्रंप ने दिया झटका, भारत का तरजीही व्यापार दर्जा किया खत्‍म

मोदी सरकार बनते ही ट्रंप ने दिया झटका, भारत का तरजीही व्यापार दर्जा किया खत्‍म

नरेंद्र मोदी के दोबारा प्रधानमंत्री बनने के बाद अमेरिका और भारत के रिश्तों में मजबूती आने की संभावना व्यक्त की जा रही थी। लेकिन शुक्रवार रात अमेरिका ने भारत को बड़ा झटका दे दिया।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Updated on: June 01, 2019 9:20 IST
Trump Modi- India TV
Trump Modi

नरेंद्र मोदी के दोबारा प्रधानमंत्री बनने के बाद अमेरिका और भारत के रिश्‍तों में मजबूती आने की संभावना व्‍यक्‍त की जा रही थी। लेकिन शुक्रवार रात अमेरिका ने भारत को बड़ा झटका दे दिया। अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की सरकार ने भारत को मिले जीएसपी दर्जे को समाप्त कर दिया है। ट्रंप ने इससे पहले चार मार्च को इस बात की घोषणा की थी कि वह जीएसपी कार्यक्रम से भारत को बाहर करने वाले हैं। इसके बाद 60 दिनों की नोटिस अवधि तीन मई को समाप्त हो गयी। अब इस संबंध में औपचारिक अधिसूचना जारी की गई है।

अमेरिका के एक अधिकारी ने कहा, ‘‘पिछले एक साल से भारतीय समकक्षों के साथ जारी बातचीत के बाद अंततः मार्च में हमें यह घोषणा करनी पड़ी कि भारत को अब जीएसपी के तहत मिलने वाले लाभ से वंचित रखा जाए।’’ उन्होंने कहा, ‘‘अब काम यह है कि हम आगे कैसे बढ़ते हैं, आगे की राह तलाशने के लिये हम नरेंद्र मोदी की दूसरी सरकार के साथ किस तरह से काम कर पाते हैं?’’ 

सामान्य तरजीही प्रणाली (जीएसपी) अमेरिका द्वारा अन्य देशों को व्यापार में दी जाने वाली तरजीह की सबसे पुरानी और बड़ी प्रणाली है। इसके तहत दर्जा प्राप्त देशों को हजारों सामान बिना किसी शुल्क के अमेरिका को निर्यात करने की छूट मिलती है। भारत 2017 में जीएसपी कार्यक्रम का सबसे बड़ा लाभार्थी रहा। वर्ष 2017 में भारत ने इसके तहत अमेरिका को 5.7 अरब डॉलर का निर्यात किया था।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Write a comment