1. You Are At:
  2. होम
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. दिल्ली: यमुना खतरे के निशान से ऊपर, कई इलाकों में बाढ़ का खतरा, बचाव कार्य शुरू

दिल्ली: यमुना खतरे के निशान से ऊपर, कई इलाकों में बाढ़ का खतरा, बचाव कार्य शुरू

दिल्ली में यमुना नदी का जलस्तर खतरे के निशान के पार कर जाने के कारण कई इलाकों में बाढ़ का खतरा मंडराने लगा है।

Edited by: IndiaTV Hindi Desk [Published on:28 Jul 2018, 6:31 PM IST]
Delhi Yamuna River - India TV
Image Source : PTI Delhi Yamuna River 

नई दिल्ली: दिल्ली में यमुना नदी का जलस्तर खतरे के निशान के पार कर जाने के कारण कई इलाकों में बाढ़ का खतरा मंडराने लगा है। अधिकारियों ने शनिवार को बढ़ते जलस्तर से प्रभावित सैकड़ों लोगों को बाहर निकालने का काम शुरू कर दिया। अधिकारियों ने इस बात की जानकारी दी। हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में जारी भारी बारिश और दिन के दौरान हरियाणा के हथिनीकुंड बैराज से पानी छोड़े जाने के कारण नदी का जलस्तर बढ़ गया है।

सिंचाई और बाढ़ नियंत्रण विभाग के एक अधिकारी ने आईएएनएस को बताया, "दिल्ली में युमना सुबह 10 बजे तक खतरे के निशान 205.06 मीटर से ऊपर बह रही थी।" नोडल अधिकारी (प्रीत विहार) अरुण गुप्ता ने बताया, "इससे 10 हजार से ज्यादा लोग प्रभावित हुए हैं। नदी के किनारे और निचले इलाकों से लोगों को स्थानातंरित किया जा रहा है।"अधिकारी ने कहा कि रात तक यमुना का जलस्तर और बढ़ने की संभावना है।

चंडीगढ़ के एक अधिकारी ने बताया, "शनिवार सुबह बैराज से दो लाख क्यूसेक पानी यमुना में छोड़ा गया। बैराज दिल्ली में पीने का पानी मुहैया कराता है।" अधिकारी ने कहा कि यमुना से सटे गांवों के निवासियों को अधिक पानी छोड़े जाने को लेकर सतर्क रहने को कहा गया है। यमुना दिल्ली में प्रवेश करने से पहले हरियाणा के यमुनानगर, करनाल और पानीपत जिले से होकर गुजरती है। मौसम विभाग ने पूर्वानुमान लगाया है कि हरियाणा के पड़ोसी पहाड़ी राज्यों में भारी बारिश जारी रहेगी। (IANS)

इंडिया टीवी 'फ्री टू एयर' न्यूज चैनल है, चैनल देखने के लिए आपको पैसे नहीं देने होंगे, यदि आप इसे मुफ्त में नहीं देख पा रहे हैं तो अपने सर्विस प्रोवाइडर से संपर्क करें।
Write a comment
pulwama-attack
australia-tour-of-india-2019