1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. फिर से जहरीली हुई दिल्ली की हवा, वीकेंड पर और खराब हो सकते हैं हालात

फिर से जहरीली हुई दिल्ली की हवा, वीकेंड पर और खराब हो सकते हैं हालात

पिछले कुछ दिनों से अपेक्षाकृत सुधरी हुई दिख रही दिल्ली की हवा एक बार फिर जहरीली होती जा रही है।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: November 30, 2018 14:17 IST
Delhi's air quality 'very poor' on Friday, to worsen over weekend | PTI File- India TV
Delhi's air quality 'very poor' on Friday, to worsen over weekend | PTI File

नई दिल्ली: पिछले कुछ दिनों से अपेक्षाकृत सुधरी हुई दिख रही दिल्ली की हवा एक बार फिर जहरीली होती जा रही है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, शुक्रवार को दिल्ली की वायु गुणवत्ता ‘बहुत खराब’ श्रेणी में रही। इसकी वजह मौसम के विपरित हालात रहे जिनकी वजह से प्रदूषक तत्व तितर-बितर नहीं हो सके। सप्ताहांत पर प्रदूषण का स्तर और भी बदतर होने की आशंका है। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (CPCB) के आंकड़ों के मुताबिक दिल्ली का समग्र वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) 358 रहा। 

आपको बता दें कि 301 से 400 के बीच AQI को बहुत खराब और 401 से 500 के बीच AQI को बेहद गंभीर माना जाता है। CPCB ने कहा कि मुंडका, रोहिणी और वजीरपुर समेत दिल्ली के 7 इलाकों में वायु गुणवत्ता बेहद गंभीर श्रेणी में रही जबकि अन्य 25 इलाकों में वायु प्रदूषण का स्तर बहुत खराब श्रेणी में रहा। NCR में गाजियाबाद, फरीदाबाद और नोएडा में वायु गुणवत्ता बहुत खराब रही जबकि गुड़गांव में यह मध्यम स्तर की रही। भारतीय उष्णदेशीय मौसम विज्ञान संस्थान के मुताबिक हवा की गति और हवा का संचार (वेंटिलेशन) सूचकांक अत्यधिक प्रतिकूल रहा। हवा का संचार सूचकांक का मतलब है कि प्रदूषक तत्व कितनी तेजी से छितरते हैं।

केंद्र संचालित वायु गुणवत्ता एवं मौसम पूर्वानुमान प्रणाली (सफर) के मुताबिक राष्ट्रीय राजधानी में वायु गुणवत्ता बहुत खराब है और अगले दो दिन तक ऐसे ही हालात बने रहने की आशंका है, खासकर रविवार को तापमान में गिरावट के साथ हवा की गुणवत्ता और खराब हो सकती है। आपको बता दें कि पिछले कुछ हफ्तों से दिल्ली वायु प्रदूषण से जूझ रही है। बीच में हालात कुछ सुधरे थे, लेकिन फिर भी हवा की गुणवत्ता का स्तर संतोषजनक स्तर पर नहीं पहुंच पाया था। यही वजह है कि सरकार अब इसपर नियंत्रण करने के लिए कई तरह के उपायों पर विचार कर रही है।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Write a comment