1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. दिल्ली में वायु गुणवत्ता का स्तर ‘‘बेहद खराब’’ पर पहुंचा, बेकाबू हुई भलस्वा की आग

दिल्ली में वायु गुणवत्ता का स्तर ‘‘बेहद खराब’’ पर पहुंचा, बेकाबू हुई भलस्वा की आग

दिल्ली की वायु की गुणवत्ता का स्तर दो दिन तक ‘खराब’ स्तर पर रहने के बाद बुधवार को ‘बेहद खराब’ स्तर पर पहुंच गया।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: October 24, 2018 13:45 IST
Bhalaswa Fire- India TV
Bhalaswa Fire

नई दिल्ली। दिल्ली की वायु की गुणवत्ता का स्तर दो दिन तक ‘खराब’ स्तर पर रहने के बाद बुधवार को ‘बेहद खराब’ स्तर पर पहुंच गया। वहीं भलस्वा कचरा ढलान स्थल पर आग बुझाने का काम जारी हैं। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) ने सुबह 11 बजे तक समग्र वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 312 मापा। 

एक्यूआई का स्तर 0 से 50 के बीच ‘अच्छा’ माना जाता है। 51 से 100 के बीच यह ‘संतोषजनक’ स्तर पर होता है और 101 से 200 के बीच इसे ‘मध्यम’ श्रेणी में रखा जाता है। 

राष्ट्रीय राजधानी की आबोहवा में सोमवार को सुधार के संकेत दिखाई दिये थे और यह ‘बहुत खराब’ से ‘खराब’ की श्रेणी में आ गयी थी। लेकिन विशेषज्ञों का कहना है कि आने वाले दिनों में भलस्वा कूड़ा ढलान स्थल में आग की वजह से निकलने वाले धुएं से यह स्तर और बिगड़ सकता है।

दिल्ली के दमकल विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि कचरा ढलान स्थल पर आग बुझाने का काम जारी है। उन्होंने कहा, ‘‘कचरा ढलान स्थल से मीथेन गैस के लगातार रिसाव के कारण आग बढ़ रही है। दमकल विभाग की दो गाड़ियां अभी मौके पर तैनात हैं।’’ 
यहां 20 अक्टूबर से आग लगी है। 

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Write a comment