1. You Are At:
  2. होम
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. दिवाली के बाद दिल्ली में प्रदूषण का स्तर ‘बेहद खतरनाक’, ट्रकों के प्रवेश पर लगी पाबंदी

दिवाली के बाद दिल्ली में प्रदूषण का स्तर ‘बेहद खतरनाक’, ट्रकों के प्रवेश पर लगी पाबंदी

शहर-शहर बढ़ते प्रदूषण को देखते हुए कोर्ट ने दिवाली पर आतिशबाजी पर सख्ती की थी। दिल्ली में कोर्ट ने ग्रीन पटाखे जलाने की इजाजत थी वो भी एक निश्चित समय पर लेकिन कल रात दिल्ली और इसके आसपास लोगों ने खूब पटाखे जलाए

Edited by: IndiaTV Hindi Desk [Updated:08 Nov 2018, 8:02 AM IST]
दिवाली के बाद दिल्ली में प्रदूषण का स्तर ‘बेहद खतरनाक’, ट्रकों के प्रवेश पर लगी पाबंदी- India TV
दिवाली के बाद दिल्ली में प्रदूषण का स्तर ‘बेहद खतरनाक’, ट्रकों के प्रवेश पर लगी पाबंदी

नई दिल्ली: जैसी की आशंका थी, दिल्ली में दिवाली के अगले दिन यानी आज प्रदूषण की मात्रा बढ़ गई है। दिल्ली में आतिशबाजी की वजह से न सिर्फ प्रदूषण की मात्रा बढ़ी है बल्कि कई इलाकों में तो ये बेहद ही खतरनाक स्थिति में पहुंच गई है। दिल्ली की बात करें तो यहां के सत्यवती कॉलेज का इलाका, रोहिणी और वजीरपुर में पीएम 2.5 और पीएम टेन की मात्रा 999 के आंकड़े तक पहुंच गई है। प्रदूषण के स्तर की बात करें तो ये प्रदूषण की बेहद खतरनाक स्थिति है।

सिर्फ यही नहीं पूसा रोड, जवाहरलाल नेहरु स्टेडियम, पहाड़गंज, आनंद विहार और झीलमिल इलाके में भी प्रदूषण का स्तर आज सुबह बेहद खतरनाक स्थिति पर है। इन इलाकों में भी पीएम 2.5 और पीएम टेन की मात्रा 999 तक पहुंच गई है। आपको बता दें कि यह हवा की गुणवत्ता की 'बेहद खतरनाक' श्रेणी में आता है।


शहर-शहर बढ़ते प्रदूषण को देखते हुए कोर्ट ने दिवाली पर आतिशबाजी पर सख्ती की थी। दिल्ली में कोर्ट ने ग्रीन पटाखे जलाने की इजाजत थी वो भी एक निश्चित समय पर लेकिन कल रात दिल्ली और इसके आसपास लोगों ने खूब पटाखे जलाए, आतिशाबाजी की और पहले ही गैस चैंबर बन चुकी दिल्ली की हवा को और जहरीली बना दिया। 

आतिशबाजी के बाद इंडिया गेट, धौला कुआं और दिल्ली एयरपोर्ट के पास हवा में स्मॉग बढ़ गया जिसकी वजह से विजिबिलिटी कम हो गई। वहीं सुप्रीम कोर्ट से अधिकार प्राप्त पर्यावरण प्रदूषण (नियंत्रण एवं रोकथाम) प्राधिकरण (ईपीसीए) ने राष्ट्रीय राजधानी में ट्रकों के प्रवेश पर आठ नवंबर से लेकर 10 नवंबर तक प्रतिबंध लगा दिया है।

आवश्यक वस्तुओं की ढुलाई करने वाले ट्रक को इस प्रतिबंध से छूट दिया गया है। इस संबंध में ईपीसीए ने उत्तर प्रदेश, पंजाब, हरियाणा, राजस्थान और दिल्ली के मुख्य सचिवों को दिशानिर्देश जारी किए हैं। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) ने राज्यों को लिखे पत्र में ट्रांसपोर्टरों एवं पुलिस से यह सुनिश्चित करने को कहा है कि ट्रक दिल्ली में प्रवेश न करें।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Web Title: दिवाली के बाद दिल्ली में प्रदूषण का स्तर ‘बेहद खतरनाक’, ट्रकों के प्रवेश पर लगी पाबंदी - Delhi's air quality nosedives to sever category as people celebrate noisy Diwali
Write a comment