1. You Are At:
  2. होम
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. वायु प्रदूषण फैलाने पर होगी अब आपराधिक करवाई: हर्षवर्धन

वायु प्रदूषण फैलाने पर होगी अब आपराधिक करवाई: हर्षवर्धन सिंह

दिल्ली एनसीआर क्षेत्र में हवा की लगातार खराब होती गुणवत्ता को ठीक करने के लिए सरकार अब सख्त रूख अपनाते हुए वायु प्रदूषण मानकों का उल्लंघन करने वालों के ख़िलाफ़ आपराधिक मामला दर्ज कर कार्रवाई करेगी।

Edited by: IndiaTV Hindi Desk [Updated:27 Oct 2018, 2:24 PM IST]
वायु प्रदूषण फैलाने पर होगी अब आपराधिक करवाई: हर्षवर्धन- India TV
वायु प्रदूषण फैलाने पर होगी अब आपराधिक करवाई: हर्षवर्धन

नयी दिल्ली: दिल्ली एनसीआर क्षेत्र में हवा की लगातार खराब होती गुणवत्ता को ठीक करने के लिए सरकार अब सख्त रूख अपनाते हुए वायु प्रदूषण मानकों का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ आपराधिक मामला दर्ज कर कार्रवाई करेगी। पर्यावरण वन एवं जलवायु परिवर्तन मंत्री हर्षवर्धन ने शनिवार को एनसीआर क्षेत्र में वायु प्रदूषण की स्थिति की समीक्षा बैठक के बाद यह जानकारी दी। 

उन्होंने बताया कि हवा की गुणवत्ता में अपेक्षित सुधार नहीं होने पर केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के सुझाव पर यह फ़ैसला किया गया है। बैठक में सीपीसीबी के अधिकारियों ने बताया कि दिल्ली के अलावा एनसीआर के चार शहरों नोएडा, ग़ाज़ियाबाद, फ़रीदाबाद और गुरुग्राम में पिछले एक महीने में स्थिति को सुधारने के लिए किए गए उपाय नाकाफ़ी साबित हो रहे हैं।

उन्होंने कहा कि अब सीपीसीबी के 41 के बजाय 50 निगरानी दल सप्ताह में दो दिन के बजाय कम से कम पाँच दिन इन शहरों में औचक निरीक्षण निरीक्षण करेंगे। नियमों का पालन नहीं करने वालों के ख़िलाफ़ आपराधिक मामला दर्ज करने की कार्रवाई की जाएगी। 

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Web Title: वायु प्रदूषण फैलाने पर होगी अब आपराधिक करवाई: हर्षवर्धन
Write a comment