1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. दिल्ली: महिलाओं को केजरीवाल का तोहफा, बस-मेट्रो में फ्री कर सकेंगी सफर, सुरक्षा के लिए लगाए जाएंगे 1.5 लाख CCTV

दिल्ली: महिलाओं को केजरीवाल का तोहफा, बस-मेट्रो में फ्री कर सकेंगी सफर, सुरक्षा के लिए लगाए जाएंगे 1.5 लाख CCTV

दिल्ली सरकार ने महिलाओं को सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए दिल्ली में 1.5 लाख सीसीटीवी कैमरे लगवाने और बसों तथा मेट्रो में महिलाओं के लिए फ्री सेवा का ऐलान किया है।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Updated on: June 04, 2019 12:34 IST
Delhi CM Arvind Kejriwal- India TV
Image Source : ANI Delhi CM Arvind Kejriwal

नई दिल्ली: दिल्ली सरकार ने महिलाओं को सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए दिल्ली में 1.5 लाख सीसीटीवी कैमरे लगवाने और बसों तथा मेट्रो में महिलाओं के लिए फ्री सेवा का ऐलान किया है। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर कहा कि “महिलाओं की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए सरकार ने फैसला लिया है कि दिल्ली के अंदर DTC की बसें, क्लस्टर बसें, सभी बसों और मैट्रो के अंदर महिलाओं का सफर फ्री किया जाएगा।”

उन्होंने कहा कि “ऐसा इसलिए किया जा रहा है जिससे महिलाएं ज्यादा से ज्यादा पब्लिक ट्रांस्पोर्ट का इस्तेमाल करें। उन्होंने कहा कि पब्लिक ट्रांस्पोर्ट को सुरक्षा के लिहाज से सेफ माना गया है। इसीलिए हम ऐसा कर रहे हैं क्योंकि पहले महिलाएं किराए की वजह से इनमें सफर नहीं कर पाती थीं। उन्होंने कहा कि इसका पूरा खर्चा दिल्ली सरकार उठाएगी, केंद्र सरकार की इसमें कोई दखल नहीं होगा।

केजरीवाल ने बताया कि इसके लिए ऐसा प्रवधान किया जाएगा जिससे किसी के ऊफर इसका दबाव ना आए। जो महिलाएं टिकट खरीदने में सक्षम हैं वह अपना टिकट खरीद सकती हैं, उन्हें सब्सिडी लेने की जरूरत नहीं है। उन्होंने बताया कि उन्होंने अधिकारियों को 1 हफ्ते का समय दिया है कि इस प्लान को कैसे और कब से लागू किया जा सकेगा, इसकी रिपोर्ट बनाकर पेश करें।

अरविंद केजरीवाल ने कहा कि हम कोशिश करेंगे कि 2 से 3 महीनों के अंदर इसे लागू किया जा सके। लेकिन, आज हम जनता से उनके सुझाव भी मांगना चाहते हैं। सुझाव के लिए लोग Delhiwomensafety@gmail.com पर ई-मेल या फिर चेयरमैन, डीडीसी, 33 श्यामनाथ मार्ग, दिल्ली-54 पर चिट्ठी लिखकर सुझाव दे सकते हैं।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Write a comment