1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. ये है विश्व का पहला स्कूल जहां बच्चों को कक्षा में पढ़ते मोबाइल पर LIVE देख सकते हैं अभिभावक, CM केजरीवाल का दावा

ये है विश्व का पहला ऐसा स्कूल जहां बच्चों को कक्षा में पढ़ते हुए मोबाइल पर LIVE देख सकते हैं अभिभावक, सीएम केजरीवाल का दावा

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने दावा किया कि दिल्ली का एक स्कूल माता-पिता को CCTV फुटेज मुहैया कराने वाला दुनिया का पहला स्कूल बन गया है।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: July 07, 2019 7:14 IST
CM Arvind Kejriwal- India TV
Delhi school first to provide live CCTV footage to parents: CM Arvind Kejriwal

नई दिल्ली: दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने दावा किया कि दिल्ली का एक स्कूल माता-पिता को CCTV फुटेज मुहैया कराने वाला दुनिया का पहला स्कूल बन गया है। माता-पिता मोबाइल एप के जरिए अपने बच्चे को कक्षा में पढ़ते हुए देख सकते हैं। मुख्यमंत्री ने यह भी कहा कि इस साल नवंबर तक राष्ट्रीय राजधानी के सभी सरकारी स्कूलों के क्लासरूम के अंदर CCTV कैमरे लग जाएंगे। केजरीवाल ने उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया के साथ यहां के लाजपत नगर स्थित शहीद हेमू कलानी सर्वोदय विद्यालय की कक्षाओं में CCTV कैमरों को चालू कर योजना का उद्घाटन करते हुए कहा कि दिल्ली सरकार के 1000 से अधिक स्कूलों को इस वर्ष नवम्बर तक सीसीटीवी कैमरों से लैस किया जाएगा।

शहीद हेमू कलानी सर्वोदय विद्यालय दिल्ली का पहला ऐसा स्कूल है, जहां सुरक्षा बढ़ाने की दृष्टि से न सिर्फ परिसर में, बल्कि सभी क्लासरूमों के अंदर CCTV कैमरे लगाए गए हैं। सीएम केजरीवाल ने यहां कहा कि कि नवंबर तक दिल्ली के सभी सरकारी स्कूलों के क्लासरूमों में CCTV कैमरे लग जाएंगे। उन्होंने कहा, "दिल्ली के क्लासरूमों में CCTV कैमरे लगाने की यह परियोजना शिक्षा के क्षेत्र में समूचे विश्व के लिए माइलस्टोन साबित होगा।" उन्होंने कहा कि निजी स्कूलों को पहले ही सीसीटीवी कैमरे लगाने के निर्देश दे दिये गए हैं। उन्होंने कहा कि उन्हें ‘‘सख्ती’’ से आदेश को क्रियान्वित करने के लिए कहा जाएगा।

उन्होंने कहा, ‘‘यह देश और दुनिया में स्कूली शिक्षा में एक ऐतिहासिक मील का पत्थर है क्योंकि कक्षा से अभिभावकों के मोबाइल फोन पर एक ऐप के जरिये सीधा प्रसारण किया जाएगा।’’ मुख्यमंत्री ने इन चिंताओं को खारिज किया कि सीसीटीवी कैमरे स्कूली बच्चों की निजता का उल्लंघन करेंगे। उन्होंने कहा कि इस पहल से दिल्ली के सरकारी स्कूलों के परिणाम में सुधार करने में मदद मिलेगी। केजरीवाल ने कहा कि सीसीटीवी सरकार की लोगों के प्रति सीधी जिम्मेदारी सुनिश्चित करेगा। उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा कि शहीद हेमू कल्याणी सर्वोदय बाल विद्यालय देश का पहला सरकारी विद्यालय बन गया है जहां सीसीटीवी कैमरा कवरेज है।

(इनपुट- IANS और भाषा)

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Write a comment