1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. दिल्ली समेत पूरे उत्तर भारत में कड़ाके की सर्दी का दौर जारी, पहाड़ों पर बर्फबारी का 72 घंटे का अलर्ट

दिल्ली समेत पूरे उत्तर भारत में कड़ाके की सर्दी का दौर जारी, पहाड़ों पर बर्फबारी का 72 घंटे का अलर्ट

मौसम विभाग ने एक बार फिर भारी बर्फबारी का अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग के मुताबिक शिमला, चंबा, किन्नौर, कुल्लू-मनाली, लाहौल स्पीति, कांगड़ा और मंडी में 30 जनवरी से लेकर 1 फरवरी यानी तीन दिन भारी बर्फबारी होगी।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Updated on: January 29, 2019 9:09 IST
दिल्ली समेत पूरे उत्तर भारत में कड़ाके की सर्दी का दौर जारी, पहाड़ों पर बर्फबारी का 72 घंटे का अलर्ट- India TV
दिल्ली समेत पूरे उत्तर भारत में कड़ाके की सर्दी का दौर जारी, पहाड़ों पर बर्फबारी का 72 घंटे का अलर्ट

नई दिल्ली: देश के पहाड़ी राज्यों में हो रही बर्फबारी की वजह से दिल्ली समेत पूरे उत्तर भारत में कड़ाके की सर्दी का दौर जारी है। कश्मीर से लेकर उत्तराखंड और हिमाचल के शहर-शहर बर्फिस्तान बने हुए हैं। पहाड़ों पर इतनी बर्फ गिरी कि उसकी वजह से कश्मीर के द्रास में तापमान माइनस 31 डिग्री को पार कर गया। कश्मीर के अलावा उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश का भी कुछ ऐसा ही हाल है। हिमाचल में रूक रूक कर बर्फबारी हो रही थी कि इसी बीच मौसम विभाग ने भारी बर्फबारी का अलर्ट जारी कर दिया है।

शिमला से मनाली तक, श्रीनगर से केदारनाथ तक आसमान से इतनी बर्फ गिरी कि सारे रिकॉर्ड टूट गए। पहाड़ों को छोड़िए इस बार तो रेगिस्तान कहे जाने वाले राजस्थान के कई इलाकों में भी आसमान से सफेद बर्फ गिरी। बर्फबारी से सबसे बुरा हाल कश्मीर का है। पिछले एक महीने में कश्मीर में इतनी बर्फबारी हुई है कि कश्मीर के द्रास में तापमान माइनस 31 डिग्री को भी पार कर गया। सिर्फ द्रास ही नहीं कश्मीर के हर ज़िले, शहर, गांव और गली मोहल्ले तक में बर्फ ने लोगों की ज़िंदगी मुश्किल में डाल दी है।

बर्फ की हैरान करने वाली तस्वीर गुलमर्ग से भी आई है जहां माइनस 12 डिग्री के तापमान में हर एक चीज़ बर्फ बन चुकी है। नदी नाले, झरने, तालाब तो छोड़िए यहां पीने का पानी तक बर्फ बन चुका है। गुलमर्ग की सड़कों पर 10 फीट तक बर्फ जमी है तो कई घर और होटल तो बर्फ में चारों तरफ दबे हुए हैं।

वहीं मौसम विभाग ने एक बार फिर भारी बर्फबारी का अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग के मुताबिक शिमला, चंबा, किन्नौर, कुल्लू-मनाली, लाहौल स्पीति, कांगड़ा और मंडी में 30 जनवरी से लेकर 1 फरवरी यानी तीन दिन भारी बर्फबारी होगी। भारी बर्फबारी के अलर्ट की वजह से लोगों को घरों में रहने की सलाह दी गई है। 

इस बीच लगातार हो रही बर्फबारी से हिमाचल के कैलांग में तापमान माइनस 17 डिग्री तक पहुंच गया है। वहीं कुफरी का टैंपरेचर माइनस 5.8 डिग्री रिकॉर्ड, मनाली का माइनस 5.3 डिग्री और शिमला का माइनस एक डिग्री तापमान दर्ज किया गया।

राजस्थान के चुरू में भी कड़ाके की ठंड पड़ रही है। चुरू में टैंपरेचर जीरो डिग्री तक पहुंच गया है। इतना कम तापमान होने से खेतों में ओस भी जम गई है और घरों के बाहर बर्तनों में रखा पानी तक जम गया। वहीं राजस्थान के माउंट आबू में भी कंपकंपाने वाली सर्दी पड़ रही है। यहां सुबह सुबह पेड़ पौधों पर बारीक बर्फ दिखाई देती है।

India TV Hindi पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Write a comment
bigg-boss-13
plastic-ban