1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. देशभर में वर्षाजनित हादसों में 148 लोगों की मौत, यूपी-बिहार में कई इलाके पानी में डूबे

देशभर में वर्षाजनित हादसों में 148 लोगों की मौत, यूपी-बिहार में कई इलाके पानी में डूबे

पिछले कई दिन से हो रही बारिश के कारण बिहार और उत्तर प्रदेश के अनेक हिस्से सोमवार को बाढ़ की चपेट में हैं वहीं देश भर में वर्षा जनित हादसों में मरने वाले लोगों की संख्या 148 पर पहुंच गई हैं।

Bhasha Bhasha
Updated on: September 30, 2019 23:46 IST
Rain- India TV
Image Source : PTI Residents ride a municipality earth-mover through a flooded street following heavy monsoon rain, in Patna.

नई दिल्ली। पिछले कई दिन से हो रही बारिश के कारण बिहार और उत्तर प्रदेश के अनेक हिस्से सोमवार को बाढ़ की चपेट में हैं वहीं देश भर में वर्षा जनित हादसों में मरने वाले लोगों की संख्या 148 पर पहुंच गई हैं। मौसम विभाग ने मानसून की देर से वापसी और पटना में और बारिश होने का पूर्वानुमान व्यक्त किया है।

पटना में हेलीकॉप्टर से बांटी गई राहत सामग्री

पटना में पिछने तीन दिन से भारी बारिश के कारण अनेक इलाके पानी में डूबे हुए हैं। पानी में फंसे लोगों के लिये वायुसेना के हेलिकॉप्टर की मदद से खाने के पैकेट और दूसरी राहत सामग्री गिराई गयी। आपदा प्रबंधन विभाग से प्राप्त जानकारी के मुताबिक वायुसेना के एक हेलिकाप्टर की मदद से पटना शहर के जलमग्न इलाकों फंसे लोगों के लिए दो हजार खाने के पैकेट और अन्य आवश्यक राहत सामाग्री गिराये जाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया।

Rain

Residents wade throw flooded Arya Kumar road following heavy monsoon rain, in Patna.

सीएम नीतीश कुमार ने किया हवाई सर्वेक्षण

पटना में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने जल संसाधन मंत्री संजय झा और मुख्य सचिव दीपक कुमार के साथ शहर एवं उसके आस पास के जल जमाव से प्रभावित क्षेत्रों का हवाई सर्वेक्षण किया। आपदा प्रबंधन विभाग के अनुसार गया जिला में दीवार गिरने से मलबे में दब कर पांच लोगों की मौत हो गई। एक अन्य शख्स की नदी में बह कर मौत हो गई। जहानाबाद में घर की दीवार गिरने से तीन साल की एक लड़की की मौत हो गई। बिहार में पिछले एक सप्ताह से अबतक कुल 28 लोगों की मौत हो चुकी है।

Rain

State Disaster Response Force (SDRF) rescue flood-affected residents following heavy monsoon rainfall, in Patna.

बलिया जिला कारागार परिसर में कमर तक पानी

उत्तर प्रदेश के विभिन्न हिस्सों में पिछले कई दिनों से हो रही बारिश से कई स्थानों पर जनजीवन खासा प्रभावित हुआ है। बलिया के समूचे जिला कारागार परिसर में कमर तक पानी भर जाने के कारण कम से कम 900 कैदियों को दूसरे जिलों की जेलों में भेजना पड़ा। बृहस्पतिवार से उत्तर प्रदेश में वर्षाजनित हादसों में 111 लोगों की मौत हो चुकी है। हालात के मद्देनजर राज्य सरकार ने अधिकारियों की छुट्टियां रद्द कर दी हैं।

Rain

Vehicles ply on a waterlogged road following heavy rains in Prayagraj

उत्तराखंड, मध्य प्रदेश और राजस्थान में 13 लोगों की मौत

झारखंड के दुमका जिले में बारिश के कारण दीवार गिरने से एक ही परिवार के तीन सदस्यों की मौत हो गई। इन राज्यों के अलावा उत्तराखंड, मध्य प्रदेश और राजस्थान में 13 लोगों के मारे जाने की सूचना है। गुजरात में राजकोट जिले में एक कार के पानी में बह जाने से कार सवार तीन महिलाओं की मौत हो गई। सौराष्ट्र के अनेक हिस्सों में बारिश हो रही है। बिहार के उप मुख्यमंत्री सुशील मोदी का आवास भी बारिश से प्रभावित हुआ है। वह शहर में अधिकारियों को निर्देश देते नजर आए।

Related Video
India TV Hindi पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Write a comment
bigg-boss-13