1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. इंस्टाग्राम से 4.9 करोड़ हाई-प्रोफाइल यूजर्स का डेटा लीक, वेब डेवलपमेंट कंपनी चैटरबॉक्स ने माना हुई चूक

इंस्टाग्राम से 4.9 करोड़ हाई-प्रोफाइल यूजर्स का डेटा लीक, वेब डेवलपमेंट कंपनी चैटरबॉक्स ने माना हुई चूक

लाखों सिलेब्रिटीज और प्रभावशाली व्यक्तियों का पर्सनल डेटा इंस्टाग्राम के जरिए लीक हो गया है।

IANS IANS
Updated on: May 22, 2019 13:38 IST
- India TV
Image Source : SOCIAL MEDIA Instagram data leak

नई दिल्ली। डेटा चोरी के कई मामलों से फेसबुक के जूझने के बाद अब इसकी फोटो शेयरिंग सेवा कंपनी इंस्टाग्राम भी मुश्किल में घिरती दिख रही है। लाखों सिलेब्रिटीज और प्रभावशाली व्यक्तियों का पर्सनल डेटा इंस्टाग्राम के जरिए लीक हो गया है। मुंबई की सोशल मीडिया मार्केटिंग फर्म चैटरबॉक्स ने इस डेटाबेस को ट्रेस किया है।

लीक होने वाला डाटा 

सबसे पहले टेक क्रंच ने बीते सोमवार की रात एक रिपोर्ट में कहा था कि डेटाबेस में कई हाई-प्रोफाइल प्रभावशाली व्यक्तियों के 4 करोड़ 90 लाख रिकॉर्ड शामिल थे, जिनमें प्रमुख फूड ब्लॉगर्स, मशहूर हस्तियां और अन्य सोशल मीडिया के प्रभावशाली व्यक्ति शामिल हैं। रिपोर्ट में दावा किया गया कि उपयोगकर्ताओं के लीक होने वाले डाटा में फॉलोवर्स की संख्या, बायो, पब्लिक डाटा, प्रोफाइल पिक्चर, लोकेशन और पर्सनल कॉन्टेक्ट भी शामिल हैं, लेकिन जैसे ही ऐसा करने वाली फर्म चार्टबॉक्स के बारे में टेकक्रंच ने रिपोर्ट छापी, इसके तुरंत बाद डेटाबेस को ऑफलाइन कर दिया गया।

इंस्टाग्राम ने जांच शुरू की

इंस्टाग्राम के एक प्रवक्ता ने मंगलवार को कहा कि हम जांच कर रहे हैं कि क्या किसी तीसरे पक्ष ने अपनी नीतियों का उल्लंघन करते हुए अनुचित तरीके से इंस्टाग्राम डेटा संग्रहीत किया है। इंस्टाग्राम प्रवक्ता ने बताया कि यह भी स्पष्ट नहीं है कि चैटरबॉक्स के डेटाबेस में फोन नंबर और ईमेल इंस्टाग्राम से आए हैं या नहीं। कंपनी ने कहा है कि उपयोगकर्ता के डेटा को गलत तरीके से लेने वाले तीसरे पक्ष की संभावना कुछ हो सकती है, जिसे हम गंभीरता से ले रहे हैं, यही कारण है कि हम जल्दी से यह समझने के लिए काम कर रहे हैं कि हुआ क्या है। बता दें कि, चैटरबॉक्स एक वेब डेवलपमेंट कंपनी है जो कंटेंट को बढ़ावा देने के लिए सोशल मीडिया प्रभावितों को भुगतान करती है। हालांकि, इस मामले में चैटरबॉक्स से कोई प्रतिक्रिया नहीं मिल पाई है।

कुछ प्रभावशाली लोगों के बारे में जानकारी अनजाने में सार्वजनिक हुईं, निजी चूक- चैटरबॉक्स

डेटा लीक के आरोपों में घिरी कंपनी चैटरबॉक्स ने कहा कि कुछ प्रभावशाली उपयोगकर्ताओं की जानकारियां (डेटा) अनजाने में सार्वजनिक हुई हैं लेकिन इसमें किसी तरह की संवेदनशील व्यक्तिगत जानकारी शामिल नहीं हैं। मुंबई की कंपनी चैटरबॉक्स ने कहा कि निजी सूचनाएं लीक होने की खबरें गलत हैं। कंपनी ने स्वीकार किया कि सीमित संख्या में प्रभावशाली लोगों और हस्तियों की जानकारियां (डेटाबेस) करीब 72 घंटों तक ऑनलाइन मौजूद रहीं।

चैटरबॉक्स कंपनी ने मंगलवार देर रात बयान जारी करके कहा कि इस डेटाबेस में कोई भी संवेदनशील निजी आंकड़े शामिल नहीं हैं और इसमें वहीं जानकारियां हैं जो सार्वजनिक मंच पर उपलब्ध हैं या फिर प्रभावशाली लोगों ने खुद से साझा की हैं। फेसबुक की स्वामित्व वाली कंपनी इंस्टाग्राम ने मंगलवार को कहा था कि वह इस बात की जांच कर रही है कि क्या उसके उपयोगकर्ताओं के आंकड़ों को एक तीसरे पक्ष की ओर से अनुचित तरीके से रखा गया। वह देख रही है कि क्या इसमें उसकी नीतियों का उल्लंघन हुआ। 

खबरों के मुताबिक, ऑनलाइन पाए गए इस डेटाबेस पर करीब 4.9 करोड़ आंकड़े उपलब्ध हैं। जिसमें इंस्टाग्राम के लाखों प्रभावशाली उपयोगकर्ताओं, सितारों और ब्रांड खातों की जानकारियां भी शामिल हैं।

रिपोर्ट में कहा गया है कि डेटाबेस में सार्वजनिक आंकड़ों (जैसे- बायो, प्रोफाइल पिक्चर, फॉलोअर की संख्या) के अलावा उपयोगकर्ताओं की निजी जानकारियां जैसे ई-मेल एड्रेस और फोन नंबर भी मौजूद हैं। इंस्टाग्राम के प्रवक्ता ने एक ई-मेल बयान में कहा कि कंपनी इस बात की जांच कर रही है कि क्या तीसरे पक्ष ने अनुचित तरीके से इंस्टाग्राम के आंकड़ों को रखा है। यह भी स्पष्ट नहीं है कि चैटरबॉक्स के डेटाबेस पर उपलब्ध फोन नंबर और ईमेल आईडी इंस्टाग्राम से आए हैं या कहीं और से। चैटरबॉक्स ने बयान में जोर दिया कि कंपनी ने अनैतिक साधनों के माध्यम से कोई भी निजी जानकारियां नहीं जुटाई हैं।  

 

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Write a comment