1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. पूर्व आर्मी चीफ दलबीर सिंह सुहाग को मिली नई जिम्मेदारी, सेशेल्स में भारत के उच्चायुक्त नियुक्त

पूर्व आर्मी चीफ दलबीर सिंह सुहाग को मिली नई जिम्मेदारी, सेशेल्स में भारत के उच्चायुक्त नियुक्त

पूर्व आर्मी चीफ जनरल (रि.) दलबीर सिंह सुहाग को सेशेल्स में भारत का उच्चायुक्त नियुक्त किया गया है। बता दें कि सुहाग जुलाई, 2014 से दिसंबर, 2016 तक सेना प्रमुख रह चुके हैं।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Updated on: April 25, 2019 19:32 IST
Retired Gen Dalbir Singh Suhag- India TV
Retired Gen Dalbir Singh Suhag

नई दिल्ली: पूर्व सैन्य प्रमुख दलबीर सिंह सुहाग सेशेल्स में भारत के अगले उच्चायुक्त होंगे। सेशेल्स हिंद महासागर में भारत के लिए सामरिक रूप से महत्वपूर्ण देश है। विदेश मंत्रालय ने यह घोषणा करते हुए कहा कि, ‘‘जल्द ही वह (सुहाग) अपना कार्यभार संभाल लेंगे।’’

जनरल (सेवानिवृत्त) सुहाग 31 जुलाई, 2014 से 31 दिसंबर, 2016 तक सेना प्रमुख रहे। वह 1987 में श्रीलंका में भारतीय शांति सेना का भी हिस्सा रहे। भारत और द्वीपीय देश में सैन्य संबंधों के प्रगाढ़ होने के बीच सेशेल्स में भारतीय उच्चायुक्त के तौर पर उनकी नियुक्त सामने आई है।

भारत सामरिक रूप से महत्वपूर्ण सेशेल्स में अपनी जड़ें मजबूत करने के लिए देश के ‘‘अजम्पशन आईलैंड’’ को नौसेना अड्डे के तौर पर विकसित कर रहा है, जहां चीन अपनी सैन्य मौजूदगी बढ़ाने की कोशिश कर रहा है। द्वीप को विकसित करने से संबंधित समझौते पर 2015 में भारत और सेशेल्स के बीच हस्ताक्षर हुए थे।

पिछले साल जून में सेशेल्स के राष्ट्रपति डैनी फौरे भारत की यात्रा पर आए थे। इस दौरान दोनों देशों ने ‘‘अजम्पशन आईलैंड’’ परियोजना पर एक साथ काम करने पर सहमति जतायी थी।

आम चुनाव से जुड़ी ताजा खबरों, लोकसभा चुनाव 2019 की खबरों, चुनावों से जुड़े लाइव अपडेट्स और चुनाव परिणामों के लिए https://hindi.indiatvnews.com/elections पर बने रहें। इसके साथ ही हमें फेसबुक और ट्विटर पर लाइक करके या #ElectionsWithIndiaTV हैशटैग का इस्तेमाल करके 543 लोकसभा सीटें और विधानसभा चुनावों से जुड़े ताजा परिणाम पाएं। आप #ResultsWithRajatSharma हैशटैग का इस्तेमाल करके इंडिया टीवी के चेयरमैन एवं एडिटर-इन-चीफ रजत शर्मा के साथ 23 मई को चुनाव परिणामों की पल-पल की जानकारी हासिल कर सकते हैं।
Write a comment
india-tv-counting-day-contest
modi-on-india-tv