1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. Cyclone Fani: ओडिशा में प्रचंड तूफान ‘फनि’ से 8 लोगों की मौत, 12 लाख लोगों को सुरक्षित स्थानों पर भेजा

Cyclone Fani: ओडिशा में प्रचंड तूफान ‘फनि’ से 8 लोगों की मौत, 160 घायल, 12 लाख लोगों को सुरक्षित स्थानों पर भेजा

ओडिशा के तट से फनि की टक्कर के साथ ही तेज हवाओं के साथ बारिश भी हुई। भयंकर तूफान के कारण इसके प्रभाव वाले इलाकों में कई जगह पेड़ उखड़ गए हैं, झोपड़ियां तबाह हो गई है...

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Updated on: May 03, 2019 23:51 IST
- India TV
Image Source : PTI Cyclone Fani

भुवनेश्वर: भारी बारिश और 175 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार वाली प्रचंड हवाओं के साथ चक्रवाती तूफान ‘फनि’ ने शुक्रवार सुबह ओडिशा तट पर दस्तक दी। इससे कम से कम 8 लोग मारे गए हैं। अधिकारियों ने यह जानकारी दी। तटीय राज्यों में रेड अलर्ट जारी किया गया है और मछुआरों को समुद्र में नहीं उतरने को कहा गया है। पूर्व तट रेलवे के एक अधिकारी ने बताया कि यात्रियों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए हावडा-चेन्नई मार्ग पर करीब 220 ट्रेनें रद्द कर दी गई हैं। तूफान के पश्चिम बंगाल की ओर बढ़ने के मद्देनजर राज्य की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने अगले 48 घंटे के लिये पूर्वनियोजित अपनी सभी चुनावी रैलियों को रद्द कर दिया है और स्थति पर नजर रख रही हैं।

ओडिशा के तट से फनि की टक्कर के साथ ही तेज हवाओं के साथ बारिश भी हुई। भयंकर तूफान के कारण इसके प्रभाव वाले इलाकों में कई जगह पेड़ उखड़ गए हैं, झोपड़ियां तबाह हो गई हैं और पुरी के कई इलाके पानी में डूबे हुए हैं। तटीय ओडिशा में चक्रवात फनि की वजह से बारिश और तेज हवाएं चलने के बीच राज्य सरकार ने 12 लाख लोगों को सुरक्षित स्थानों पर भेजा और लोगों से शुक्रवार को घरों में रहने की सलाह दी।

Cyclone Fani live updates:

  • ओडिशाः देखिए पुरी में फनि तूफान के बाद ड्रोनियर एयरक्राफ्ट द्वारा किया गया सर्वे
  • पुरी में फोनी तूफान की वजह से कच्चे-पुराने मकानों और दुकानों को तगड़ा नुकसान पहुंचा है। किसी भी मौत की पुष्ट सूचना नहीं है, लेकिन 160 लोगों के घायल होने की खबर है। बिजली और संचार सेवाएं पूरी तरह से ठप हैं। एनडीआरएफ और राज्य के प्रशासन के साथ सड़कों को साफ करने में जुटा है: भारत सरकार के प्रवक्ता
  • ओडिशाः फोनी तूफान के बाद मची तबाही, भुवनेश्वर के बीजू पटनायक इंटरनैशनल एयरपोर्ट की तस्वीरें।
  • 5 मई को होने वाली एम्स पीजी परीक्षा को चक्रवात फनी के कारण भुवनेश्वर परीक्षा केंद्र पर रद्द कर दिया गया है। रद्द होने से प्रभावित छात्रों के लिए एक और परीक्षा आयोजित की जाएगी: केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय
  • भारतीय मौसम विभाग के चीफ ने कहा है कि चक्रवाती तूफान फनि अब कमजोर पड़ चुका है और शनिवार की शाम तक बांग्लादेश में दाखिल हो जाएगा। उन्होंने कहा कि आज ओडिशा में दिन भर तेज हवाओं के साथ भारी बारिश होगी।
  • ओडिशा में आए चक्रवाती तूफान फनि के चलते 223 ट्रेनों को रद्द कर दिया गया है। इसके साथ ही रेलवे ने एक हेल्पलाइन भी जारी की है।

  • फनि के चलते पुरी में 2 और केंद्रपाड़ा में एक शख्स की मौत की खबर है।
  • तूफान फनि के चलते किसी भी अप्रिय स्थिति से निपटने के लिए सरकार ने हेल्पलाइन नंबर भी जारी किए हैं।
  • IMD हैदराबाद का कहना है कि ओडिशा के पुरी में 240-245 किमी/घंटे की गति से हवाए चल रही हैं। ओडिशा के तटीय इलाकों में तेज बारिश हो रही है। लैंडफॉल के बाद इसका असर कम होता जाएगा और यह पश्चिम बंगाल के तट की तरफ बढ़ जाएगा।
  • तूफान फनि के पुरी की धरती से टकराने के बाद का मंजर कुछ ऐसा था।
  • चक्रवात 'फनि' के बाद आने वाले तूफान से निपटने के लिए भारतीय कोस्ट गार्ड ने विशाखापत्नम, चेन्नई, परादीप, गोपालपुर, हल्दिया, और कोलकाता में 34 टीमों को तैनात किया गया है। इसके इलावा विशाखापत्नम और चेन्नई में 4 कोस्टगार्ड शिप भी तैनात किए गए हैं।
  • ओडिशा के पुरी में 'फनि' के टकराने के बाद आंध्रप्रदेश के विशाखापत्नम में तेज हवाएं चल रही हैं।
  • ओडिशा: प्रदीप समुद्र बीच को खाली कराते हुए एनडीआरएफ के कर्मी। फनी जल्द ही पुरी भी पहुंचने वाला है।
  • पश्चिम बंगाल के तटीय शहर दीघा में तेज हवाएं चल रही हैं।

  • भारत के पूर्व में बंगाल की खाड़ी से फनी तूफान ओडिशा तट से जा टकराया है। अगले 3 से 4 घंटों के बेहद अहम माना जा रहा है।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Write a comment