1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. पंचायत समिति और जिला परिषद के उपचुनाव में कांग्रेस की अधिकतर सीटों पर विजय

पंचायत समिति और जिला परिषद के उपचुनाव में कांग्रेस की अधिकतर सीटों पर विजय

राजस्थान के राज्य निर्वाचन आयोग के अनुसार, 74 पंचायत समिति सदस्यों के उपचुनाव में से सत्ताधारी कांग्रेस ने 39 सीटों और भाजपा ने 29 सीटों पर जीत दर्ज की है।

Bhasha Bhasha
Published on: July 02, 2019 22:18 IST
Congress- India TV
Image Source : PTI (FILE) पंचायत समिति और जिला परिषद के उपचुनाव में कांग्रेस की अधिकतर सीटों पर विजय

जयपुर। राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा मंगलवार को घोषित पंचायत समिति और स्थानीय निकाय के उपचुनाव के परिणामों में सत्ताधारी कांग्रेस पार्टी ने अधिकतर सीटों पर विजय हासिल की है। राजस्थान के राज्य निर्वाचन आयोग ने 30 जून को सम्पन्न 74 पंचायत समिति सदस्यों और नौ जिला परिषद सदस्यों के उपचुनाव के परिणाम मंगलवार को घोषित किये। एक पंचायत समिति सदस्य की सीट पर कोई नामांकन नहीं मिलने पर यह सीट खाली रही।

आयोग के अनुसार, 74 पंचायत समिति सदस्यों के उपचुनाव में से सत्ताधारी कांग्रेस ने 39 सीटों और भाजपा ने 29 सीटों पर जीत दर्ज की है, वहीं छह निर्दलीय पंचायत समिति के सदस्यों ने भी जीत दर्ज की है, जबकि 15 सदस्य निर्विरोध चुने गये। 15 निर्विरोध चुने गये पंचायत समिति के सदस्यों में से आठ कांग्रेस के, दो भाजपा के और पांच निर्दलीय सदस्य चुने गये हैं।

उदयपुर की झाडोल पंचायत समिति के सदस्य के लिये कोई नामांकन नहीं होने के कारण यह सीट खाली रही। नौ जिला परिषद सदस्यों के उपचुनाव में कांग्रेस ने सात पर, भाजपा ने एक सीट पर और एक सीट पर निर्दलीय सदस्य ने जीत हासिल की है।

आयोग ने 22 जिलों के 48 ग्राम पंचायत समितियों के चुने गये सरपंचों के नामों की भी घोषणा की है। भीलवाड़ा जिले के मुंशीग्राम पंचायत समिति में कोई नामांकन नहीं मिला जबकि भरतपुर की एक ग्राम पंचायत में कोर्ट स्टे के कारण चुनाव नहीं हुआ। 48 सरपंचों में से 12 सरपंच निर्विरोध चुने गये।

पंचायती राज संस्थान और स्थानीय निकायों के उपचुनाव के परिणामों ने कांग्रेस पार्टी का मनोबल बढ़ा दिया है। पार्टी ने दावा किया कि पंचायत समिति उपचुनाव में जीते छह निर्दलीय भी कांग्रेस विचारधारा के हैं। प्रदेश कांग्रेस समिति के अध्यक्ष और उपमुख्यमंत्री सचिन पालयट ने जिला परिषद् एवं पंचायत राज के उप चुनावों के परिणामों पर प्रसन्नता जाहिर करते हुए मतदाताओं का आभार व्यक्त किया है।

उन्होंने कहा कि प्रदेश की जनता ने कांग्रेस पार्टी में जो विश्वास जताया है उससे साबित होता है कि कांग्रेस सरकार द्वारा सभी वर्गों के विकास की नीतियों को बनाकर आमजन के विकास को अंजाम दिया जा रहा है, जिससे आम जनता को लोक कल्याणकारी योजनाओं का लाभ मिल रहा है।

उन्होंने कहा कि कांग्रेस पार्टी ने जनता से जो वादे किए थे, उन्हें पूरा करने की प्रक्रिया शुरू कर कांग्रेस सरकार ने जनता का विधानसभा चुनाव के बाद एक बार फिर विश्वास जीत लिया है। पायलट ने कहा कि आगामी समय में होने वाले निकायों व पंचायत चुनावों में भी कांग्रेस पार्टी को भारी सफलता मिलेगी जिससे प्रदेश के विकास को और अधिक गति मिलेगी। 

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Write a comment