1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. राहुल गांधी ने CBSE चेयरमैन को लिखा पत्र, NEET डेटा लीक को लेकर जांच की मांग की

राहुल गांधी ने CBSE चेयरमैन को लिखा पत्र, NEET डेटा लीक को लेकर जांच की मांग की

Read In English

कांग्रेस नेता ने कहा कि वह इतने बड़े स्तर पर निजी डेटा की चोरी से स्तब्ध हैं, जिससे देश भर के उम्मीदवारों की निजता से समझौता हो सकता है।

India TV News Desk India TV News Desk
Updated on: July 24, 2018 18:04 IST
congress president rahul gandhi- India TV
congress president rahul gandhi

नई दिल्ली: कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने मंगलवार को कथित तौर पर नीट (NEET) 2018 परीक्षा देने वाले उम्मीदवारों के निजी डेटा के बड़े स्तर पर लीक होने के मामले की जांच की मांग की। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) की अध्यक्ष अनीता करवाल को लिखे एक पत्र में राहुल गांधी ने उन मीडिया रिपोर्ट का जिक्र किया है, जिसमें राष्ट्रीय योग्यता एवं प्रवेश परीक्षा (एनईईटी) में शामिल हुए 2,00,000 से ज्यादा विद्यार्थियों के डेटा लीक किए जाने का जिक्र है।

उन्होंने कहा, "यह आरोप है कि ये डेटा कुछ निश्चित वेबसाइटों पर एक मूल्य पर उपलब्ध हैं।" मीडिया रिपोर्टों में दावा किया गया है कि फोन नंबर, ईमेल आईडी और पते के साथ उम्मीदवारों के विवरण दो लाख रुपये कीमत पर ऑनलाइन रखा गया है।

कांग्रेस नेता ने कहा कि वह इतने बड़े स्तर पर निजी डेटा की चोरी से स्तब्ध हैं, जिससे देश भर के उम्मीदवारों की निजता से समझौता हो सकता है। उन्होंने कहा, "यह डेटा चोरी रोकने के खिलाफ सुरक्षा उपायों की गंभीर कमी को उजागर करता है और परीक्षा प्रक्रिया की शुचिता सुनिश्चित करने की सीबीएसई की क्षमता पर सवाल खड़े करता है।"

राहुल ने कहा, "मैं दृढ़ता के साथ आग्रह करता हूं कि आप इस चौंकाने वाली चूक के खिलाफ जांच का आदेश दें और इसके लिए जिम्मेदार अधिकारियों के खिलाफ कार्रवाई करें।" उन्होंने सीबीएसई से भविष्य में डेटा चोरी की पुनरावृत्ति को रोकने के लिए अतिरिक्त सुरक्षा उपाय करने को कहा।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Write a comment
india-tv-counting-day-contest
modi-on-india-tv