1. You Are At:
  2. होम
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. RSS प्रमुख मोहन भागवत का बड़ा बयान, कहा- आजादी की लड़ाई में कांग्रेस का बड़ा योगदान

RSS प्रमुख मोहन भागवत का बड़ा बयान, कहा- आजादी की लड़ाई में कांग्रेस का बड़ा योगदान

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के प्रमुख मोहन भागवत ने सोमवार को स्वतंत्रता आंदोलन में कांग्रेस द्वारा निभाई गई भूमिका की सराहना की।

Edited by: IndiaTV Hindi Desk [Published on:17 Sep 2018, 8:02 PM IST]
Congress played big role in freedom movement, says RSS chief Mohan Bhagwat | Facebook- India TV
Congress played big role in freedom movement, says RSS chief Mohan Bhagwat | Facebook

नई दिल्ली: राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के प्रमुख मोहन भागवत ने सोमवार को स्वतंत्रता आंदोलन में कांग्रेस द्वारा निभाई गई भूमिका की सराहना की। उन्होंने कहा कि कांग्रेस ने स्वतंत्रता आंदोलन में बड़ी भूमिका निभाई थी और भारत को अनेक महापुरुष दिए। आपको बता दें कि RSS दिल्ली में तीन दिन का अधिवेशन आयोजित कर रहा है, जिसका मकसद लोगों को संघ के बारे में जागरूक करना है। यह कार्यक्रम 'भविष्य का भारत: RSS दृष्टिकोण' नाम से दिल्ली के विज्ञान भवन में आयोजित किया गया है। 

‘हमें फर्क नहीं पड़ता कि सत्ता में कौन है’

इस कार्यक्रम को संबोधित करते हुए भागवत ने कहा कि स्वतंत्रता प्राप्ति के लिए कांग्रेस ने जो संघर्ष किया, उसकी वजह से देश को कई महान नेता मिले। साथ ही उन्होंने कहा कि लोग संघ को समझ नहीं पाते, क्योंकि संघ अनोखा है। भागवत ने कहा कि हमे इस बात से फर्क नहीं पड़ता कि सत्ता में कौन है, हम बस अपना काम करते रहते हैं। उन्होंने कहा कि संघ सबसे बड़ा लोकतांत्रिक संगठन है जहां लोकतंत्र का पालन किया जाता है। संघ प्रमुख ने कहा कि भारत हिंदू राष्ट्र था, है और रहेगा, हमें अपने देश के लिए ही जीना चाहिए। उन्होंने कहा कि हिन्दुत्व हमारे समाज को एकजुट रखता है।

'पब्लिसिटी में विश्वास नहीं करता संघ'
संघ प्रमुख ने कहा कि RSS पब्लिसिटी में विश्वास नहीं रखता है। उन्होंने कहा कि संघ के काम से उसकी अपने आप चर्चा होती है। भागवत ने कहा कि डॉ. हेडगेवार ने कहा था कि लोगों के बीच रहकर भी देश की सेवा की जा सकती है। उन्होंने कहा कि हमसे सहमत होने के लिए हमें लोगों के साथ जबर्दस्ती नहीं करनी चाहिए, हम सही होंगे तो लोग खुद ही हमसे सहमत हो जाएंगे।

कार्यक्रम में आईं कई हस्तियां
संघ के इस कार्यक्रम में कई मशहूर हस्तियों ने शिरकत की। इस कार्यक्रम में अनु मलिक, नवाजुद्दीन सिद्दीकी, मनीषा कोइराला, अन्नू कपूर, मधुर भंडारकर, रवि किशन जैसी हस्तियां पहुंचीं।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Web Title: Congress played big role in freedom movement, says RSS chief Mohan Bhagwat
Write a comment