1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. जम्मू-कश्मीर के अधिकांश हिस्सों में शीत लहर जारी, ठंड से राहत की फिलहाल संभावना नहीं

जम्मू-कश्मीर के अधिकांश हिस्सों में शीत लहर जारी, ठंड से राहत की फिलहाल संभावना नहीं

केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर में मंगलवार को भी ठंड का प्रकोप जारी रहा। ठंड से राहत मिलने की फिलहाल कोई संभावना नहीं है क्योंकि तापमान मौसम के औसत से कम दर्ज किया गया। 

Bhasha Bhasha
Published on: November 12, 2019 21:10 IST
Shrinagar Cold Wave- India TV
Image Source : PTI Shrinagar Cold Wave

जम्मू: केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर में मंगलवार को भी ठंड का प्रकोप जारी रहा। ठंड से राहत मिलने की फिलहाल कोई संभावना नहीं है क्योंकि तापमान मौसम के औसत से कम दर्ज किया गया। मौसम विभाग के प्रवक्ता ने यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि पिछले सप्ताह मौसम के पहले हिमपात के बाद भीषण ठंड की चपेट में आये श्रीनगर में दिन के तापमान में कुछ सुधार हुआ जो कि पिछले दिन के 3.4 डिग्री सेल्सियस की तुलना में 7.4 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया। 

प्रवक्ता ने बताया कि हालांकि, इस मौसम में दिन का तापमान सामान्य से नौ डिग्री कम है। शहर में रात का तापमान 0.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जबकि इस मौसम का औसत 1.2 डिग्री सेल्सियस है। उन्होंने बताया कि जम्मू में अधिकतम तापमान 24.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो मौसम के औसत से 3.3 डिग्री कम है, जबकि न्यूनतम तापमान 13.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो औसत से 0.4 डिग्री अधिक है।

प्रवक्ता ने बताया कि गुलमर्ग के स्की रिसॉर्ट में अधिकतम तापमान 8.4 डिग्री सेल्सियस रहा, जहां पिछले हफ्ते भारी हिमपात हुआ था। हालांकि, उन्होंने बताया कि पहाड़ी रिसॉर्ट में रात का न्यूनतम तापमान शून्य से 1.1 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया, जबकि उसकी पिछली रात न्यूनतम तापमान शून्य से 4.8 डिग्री सेल्सियस रहा था। 

इस बीच, मौसम वैज्ञानिकों ने 14 से 16 नवंबर के बीच जम्मू-कश्मीर के अधिकांश भागों और लद्दाख के कारगिल क्षेत्र में हल्की से मध्यम बर्फबारी का अनुमान जताया है। राज्य के मौसम विभाग के निदेशक सोनम लोटस ने कहा, ‘‘13 नवंबर तक दोनों केंद्र शासित प्रदेशों में आंशिक से लेकर सामान्य रूप से बादल छाए रहेंगे। 14 से 16 नवंबर की रात तक जम्मू-कश्मीर के अधिकांश स्थानों और लद्दाख के कारगिल जिले में हल्की से मध्यम बर्फबारी होने की संभावना है।’’ 

India TV Hindi पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Write a comment
bigg-boss-13