1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. उत्तराखंड में बादल फटने, भूस्खलन में आधा दर्जन से अधिक लोगों के मारे जाने की आशंका

उत्तराखंड में बादल फटने, भूस्खलन में आधा दर्जन से अधिक लोगों के मारे जाने की आशंका

उत्तराखंड के ज्यादातर स्थानों पर पिछले 24 घंटे से लगातार हो रही भारी बारिश के कारण कई जगह बादल फटने तथा भूस्खलन होने से आधा दर्जन से ज्यादा लोगों के मारे जाने की आशंका है।

Bhasha Bhasha
Published on: August 18, 2019 15:18 IST
Lanslide- India TV
Image Source : TWITTER/ANI State Disaster Response Force (SDRF) team helps pilgrims cross damaged path on the route of Kailash Mansarovar Yatra

देहरादून। उत्तराखंड के ज्यादातर स्थानों पर पिछले 24 घंटे से लगातार हो रही भारी बारिश के कारण कई जगह बादल फटने तथा भूस्खलन होने से आधा दर्जन से ज्यादा लोगों के मारे जाने की आशंका है तथा कई अन्य घायल हो गये। उत्तरकाशी जिले के मोरी ब्लॉक में कल देर रात बादल फटने से कई गांवों में तबाही मची जिसमें आराकोट, माकुडी और टिकोची में कई मकान ढह गये।

एसडीआरएफ से मिली जानकारी के अनुसार, अभी तक इन घटनाओं में करीब आठ व्यक्तियों के लापता होने की सूचना है। एसडीआरएफ की टीम मौके के लिये रवाना कर दी गयी है लेकिन लगातार भारी बारिश के कारण बचाव और राहत कार्यों में बाधा पड़ रही है।उत्तरकाशी के जिलाधिकारी आशीष चौहान घटनाओं पर निगरानी रखे हुए हैं तथा वरिष्ठ प्रशासनिक और पुलिस अधिकारी घटनास्थल की ओर रवाना हो गये हैं।

चारधाम यात्रा मार्ग पर भी कई स्थानों पर भूस्खलन होने से यात्रा अवरूद्ध हो गयी। केदारनाथ यात्रा पैदल मार्ग पर मंदाकिनी नदी पर बना एक पुल क्षतिग्रस्त हो गया है जिसके चलते उसे बीच में ही रोकना पड़ा। इसी प्रकार बदरीनाथ, गंगोत्री और यमुनोत्री यात्रा मार्ग पर भी कई जगह भूस्खलन होने से यातायात अवरूद्ध है।

हांलांकि, प्रशासन का कहना है कि इससे चारधाम यात्रा पर केवल आंशिक प्रभाव पड़ा है। कैलाश- मानसरोवर यात्रा मार्ग भी भूस्खलन का मलबा आ जाने के कारण प्रभावित हुआ है तथा तीर्थयात्रियों को सुरक्षित जगह पर ले जाया जा रहा है। देहरादून के मालदेवता क्षेत्र में भारी बारिश के चलते एक कार बरसाती नदी में गिर गयी जिसमें एक महिला बह गयी।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Write a comment