1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. डोकलाम पार्ट-2 की नापाक कोशिश, SUV में भरकर आए चीनी सैनिक, भारतीय सेना ने खदेड़ा

डोकलाम पार्ट-2 की नापाक कोशिश, SUV में भरकर आए चीनी सैनिक, भारतीय सेना ने खदेड़ा

चीन ने एक बार फिर डोकलाम जैसी नापाक हरकत करने की कोशिश की है। लद्दाख के डेमचॉक सेक्टर में एसयूवी में भरकर चीनी सैनिक बॉर्डर पर पहुंच गए।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Updated on: July 13, 2019 7:50 IST
Ladakh- India TV
Ladakh

चीन ने एक बार फिर डोकलाम जैसी नापाक हरकत करने की कोशिश की है। लद्दाख के डेमचॉक सेक्‍टर में एसयूवी में भरकर चीनी सैनिक बॉर्डर पर पहुंच गए। लेकिन मुस्‍तैद भारतीय सेना ने चीनी सैनिकों को वास्‍तविक नियंत्रण रेखा से बाहर खदेड़ दिया। चीन ने डेमचॉक सेक्टर में डेढ़ किलोमीटर तक घुसने का दावा किया था। लेकिन भारतीय सेना ने इंकार करते हुए कहा कि चीनी सैनिकों को लाइन ऑफ एक्चुअल कंट्रोल पार करने नहीं दी और उन्‍हें बाहर खदेड़ दिया गया। 

बताया जा रहा है कि 6 जुलाई को लद्दाख के डेमचॉक सेक्टर के क्योल गांव में दलाई लामा के जन्मदिन मनाने का चीनी सैनिकों ने किया था। विरोध करते हुए सिविल ड्रेस में चीन के 11 सैनिकों ने बैन दिखाए। करीब तीस-चालीस मिनट रुकने के बाद चीनी सैनिक वापस लौट गए। लेकिन लद्दाख में चीनी सैनिकों के घुसपैठ से भारतीय सेना ने इंकार किया है। भारतीय सेना ने कहा है कि चीनी सैनिकों ने lac यानी लाइन ऑफ एक्चुअल कंट्रोल को पार नहीं किया।  

डोकलाम से लिया सबक 

चीन ने कुछ ऐसी ही हिमाकत क़रीब दो साल पहले की थी। जब चीन के सैनिक लाइन ऑफ एक्चुअल कंट्रोल पर भारतीय सीमा में घुसपैठ करके डोकलाम तक दाखिल हो गए थे। उस वक्त वहां तैनात भारतीय सैनिकों ने उन्हें खदेड़ दिया था। तनाव 73 दिनों तक तक बना रहा और आखिर चीन झुकने को मजबूर हुआ था। लेकिन ड्रैगन की फितरत है आदत से बाज़ ना आने की। इसलिए फिर एक बार चीन ने कुछ वैसी ही गुस्ताखी दिखाई है। लेकिन इस बार सेना की सतर्कता से चीनी मंसूबों पर पानी फिर गया। 

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Write a comment