1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. चीन के सरकारी चैनल ने PoK को पाकिस्तान के नक्शे से अलग दिखाया, क्या जानबूझकर उठाया कदम?

चीन के सरकारी चैनल ने PoK को पाकिस्तान के नक्शे से अलग दिखाया, क्या जानबूझकर उठाया कदम?

सरकारी चैनल CGTN ने पहली बार अपने कार्यक्रम के दौरान दिखाई एक तस्वीर में पाक अधिकृत कश्मीर को पाकिस्तान में नहीं बल्कि भारत के नक्शे में दिखाया है

India TV News Desk India TV News Desk
Published on: November 29, 2018 14:02 IST
China shows PoK in India Map- India TV
China shows PoK in India Map

नई दिल्ली। चीन के सरकारी चैनल ने कुछ ऐसी तस्वीरें दिखाई हैं जिनसे पाकिस्तान को झटका लग सकता है और भारत को कुछ राहत मिल सकती है। सरकारी चैनल CGTN ने पहली बार अपने कार्यक्रम के दौरान दिखाई एक तस्वीर में पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर को पाकिस्तान में नहीं बल्कि भारत के नक्शे में दिखाया है। पिछले हफ्ते पाकिस्तान में चीन के दूतावास पर हुए हमले की खबर दिखाते हुए चीन ने यह तस्वीर जारी की है।

हालांकि यह अभी तक साफ नहीं हुआ है कि चीन के सरकारी चैनल  CGTN ने वह तस्वीरें गलती से दिखाई हैं या फिर जानबूझ कर पाकिस्तान को कोई संदेश देने के लिए यह काम किया गया है। हाल के दिनों में चीन और भारत की सरकारों के बीच बातचीत बढ़ी है, हो सकता है कि भारत की तरफ चीन के झुकाव को दर्शाने के लिए भी यह कदम उठाया गया हो।

PoK को भारत के नक्शे में दिखाने को, चीन की महत्वकांशी योजना चीन पाकिस्तान आर्थिक गलियारे से भी जोड़कर देखा जा रहा है। इस योजना को लेकर भारत ने चीन के सामने कड़ी आपत्ति जताई थी।

जानकार मान रहे हैं कि इस बात की संभावना बहुत कम है कि चीन के सरकारी चैनल CGTN ने गलती से PoK को भारत के नक्शे में दिखाया है, जानकारों के मुताबिक हो सकता है चीन पाकिस्तान को कोई सख्त संदेश देना चाहता हो। पिछले दिनों पाकिस्तान में चीन के दूतावास पर हुए हमले की वजह से पाकिस्तान से चीन नाराजा हो सकता है और अपनी नाराजगी को दर्ज कराने के लिए उसने यह कदम उठाया होगा।  

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Write a comment