1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. चीन: मुस्लिम बहुसंख्यक राज्य शिंजियांग में निगरानी के लिए तैनात किए गए आधुनिक ड्रोन

चीन: मुस्लिम बहुसंख्यक राज्य शिंजियांग में निगरानी के लिए तैनात किए गए आधुनिक ड्रोन

हाल के वर्षों में यहां कई भीषण आतंकी हमले हुए हैं।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: June 25, 2018 20:13 IST
चीन के राष्ट्रपति शी...- India TV
Image Source : PTI चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग।

बीजिंग: चीन ने मुस्लिम बहुल अशांत शिंजियांग क्षेत्र में निगरानी बढ़ाने के लिए उच्च तकनीक वाले ड्रोन का एक समूह तैनात किया है जो पक्षियों की तरह दिखता है। हांगकांग के "साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट'' की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि हाल के वर्षों में 30 से ज्यादा सैन्य और सरकारी एजेंसियों ने कम से कम पांच प्रांतों में पक्षियों जैसे दिखने वाले ड्रोन तथा अन्य उपकरण तैनात किए हैं। 

रिपोर्ट के अनुसार हर ड्रोन किसी पक्षी की तरह दिखता है और उसमें एक छोटा कैमरा लगा हुआ है। ड्रोन कैमरे की मदद से अपने नियंत्रकों को तस्वीरें भेजता है। रिपोर्ट में कहा गया है कि जिन क्षेत्रों में अत्याधुनिक प्रौद्योगिकी का खासा इस्तेमाल किया जा रहा है , उनमें से एक शिनंजियांग उइगुर स्वायत्त क्षेत्र भी है जो चीन के पश्चिमी हिस्से में है। इसकी सीमा भारत , पाकिस्तान , ताजिकिस्तान , रूस , मंगोलिया , कजाख्स्तान आदि देशों से मिलती है। हाल के वर्षों में यहां कई भीषण आतंकी हमले हुए हैं। 

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Write a comment