1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. EXCLUSIVE: चीन की शह पर राजस्थान बॉर्डर पर पाकिस्तान ने बनाया 350 बंकर!

EXCLUSIVE: चीन की शह पर राजस्थान बॉर्डर पर पाकिस्तान ने बनाया 350 बंकर!

चीन की मदद से पाकिस्तान सिर्फ बंकर ही नहीं, बल्कि कई डिफेंस इंफ्रास्ट्रक्चर बना रहा है। पाकिस्तान के गब्बार और चावलिस्तान सेक्टर में नए बीओपी का निर्माण तेजी से हो रहा है। खुफिया एजेंसियों के मुताबिक बंकर के लिए जिन पत्थरों का इस्तेमाल किया जा रहा है, वो इन इलाकों में नहीं मिलते हैं।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Updated on: May 02, 2018 9:44 IST
China building bunkers, military infrastructure for Pakistan along Rajasthan border- India TV
EXCLUSIVE: चीन की शह पर राजस्थान बॉर्डर पर पाकिस्तान ने बनाया 350 बंकर!  

नई दिल्ली: सरहद से कुछ ऐसी तस्वीरें आईं हैं जिनसे साफ हो रहा है कि बॉर्डर पर पाकिस्तान कैसी साजिश रच रहा है। इंडिया टीवी के पास बॉर्डर की कुछ एक्सक्लूसिव तस्वीरें हैं जिनसे खुलासा हुआ है कि पाकिस्तान ने राजस्थान बॉर्डर पर 350 से ज्यादा बंकर बना लिए हैं वो भी सिर्फ 5 किलोमीटर की दूरी पर और खुलासा ये भी हुआ है कि हिंदुस्तानी सरहद के पास डिफेंस इंफ्रास्ट्रक्चर बनाने में पाकिस्तान की मदद चीन कर रहा है। पाकिस्तान ने ये बंकर बॉर्डर के बिल्कुल पास बनाए हैं।

खुफिया रिपोर्ट के मुताबिक ये तस्वीरें 2 हफ्ते पुरानी हैं। हिंदुस्तान की सरहद से महज 5 से 10 किलोमीटर के दायरे में एक के बाद एक जैसलमेर के किशनगढ़, शाहगढ़ बल्ज, घोटारू और बबलियान बॉर्डर के पार बंकरों का निर्माण हो रहा है। ये बंकर झाड़ियों में छुपाकर बनाए जा रहे हैं। साथ ही ऐसे पत्थरों का इस्तेमाल किया जा रहा है, जिससे ये साफ-साफ नहीं दिखे। बंकरों को रेत से इस तरह छुपाया जाता है कि वो सिर्फ एक या डेढ़ फीट ही दिखे और उसके जरिए भारत की तरफ नजर रखी जा सके।

चीन की मदद से पाकिस्तान सिर्फ बंकर ही नहीं, बल्कि कई डिफेंस इंफ्रास्ट्रक्चर बना रहा है। पाकिस्तान के गब्बार और चावलिस्तान सेक्टर में नए बीओपी का निर्माण तेजी से हो रहा है। खुफिया एजेंसियों के मुताबिक बंकर के लिए जिन पत्थरों का इस्तेमाल किया जा रहा है, वो इन इलाकों में नहीं मिलते हैं। ये काले पत्थर हैं, जबकि रेगिस्तान में सफेद और पीले पत्थर हैं, जो बारिश में घुल जाते हैं और कमजोर होते हैं। पाकिस्तान ने यहां बंकर ही नहीं हथियार रखने के लिए स्टोर सेंटर भी बनाए हैं।

दरअसल, कश्मीर में जिस तरह सरहद पर सेना पाकिस्तान को मुंहतोड़ जवाब दे रही है, आतंकियों का सफाया कर रही है उससे पाकिस्तान बौखलाया हुआ है। बॉर्डर पर हर हरकत पर पैनी नज़र रखी जा रही है। खुफिया रिपोर्ट्स आने के बाद से डिफेंस मिनिस्टर निर्मला सीतारमण तीन-चार बार यहां दौरे कर चुकी हैं लेकिन राजस्थान में बॉर्डर के आसपास पाकिस्तान का इतने बड़े लेवल पर डिफेंस इंफ्रास्ट्रक्चर तैयार करना चिंता का सबब है।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Write a comment