1. You Are At:
  2. होम
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. चीफ जस्टिस ने सुप्रीम कोर्ट के चार सीनियर जजों से आज फिर मुलाकात की

चीफ जस्टिस ने सुप्रीम कोर्ट के चार सीनियर जजों से आज फिर मुलाकात की

भारत के चीफ जस्टिस (CJO) दीपक मिश्रा ने सुप्रीम कोर्ट के चार सीनियर जजों से पिछले तीन दिनों में आज दूसरी बार मुलाकात की और संवेदनशील मुकदमों के आवंटन जैसे मुद्दों पर चर्चा की।

Edited by: IndiaTV Hindi Desk [Published on:18 Jan 2018, 11:54 PM IST]
Dipak Mishra- India TV
Dipak Mishra

नयी दिल्ली: भारत के चीफ जस्टिस (CJO) दीपक मिश्रा ने सुप्रीम कोर्ट के चार सीनियर जजों से पिछले तीन दिनों में आज दूसरी बार मुलाकात की और संवेदनशील मुकदमों के आवंटन जैसे मुद्दों पर चर्चा की। हालांकि, चारों नाराज जजों की ओर से पिछले दिनों लगाए गए आरोपों से पैदा हुआ संकट फिलहाल सुलझता नजर नहीं आ रहा। 

सूत्रों ने बताया कि सीजेआई और चारों जज - जस्टिस जे. चेलमेश्वर, रंजन गोगोई, मदन बी लोकुर और कुरियन जोसेफ - की मुलाकात करीब 10-15 मिनट तक चली। उन्होंने बताया कि सीजेआई ने कहा कि उन्हें चारों जजों की ओर से उठाए गए मुद्दों के बारे में पता है। पिछले शुक्रवार को चारों जजों की ओर से एक प्रेस कांफ्रेंस कर लगाए गए गंभीर आरोपों के बाद सीजेआई ने उनसे पहली मुलाकात बीते मंगलवार को की थी। 

सूत्रों ने बताया कि आज कुछ प्रगति हुई और ऐसे संकेत मिले कि सोमवार को आगे की बातचीत हो सकती है। सीजेआई ने चारों असंतुष्ट जजों को यकीन दिलाया कि वह उनकी ओर से उठाए गए मुद्दों पर गौर करेंगे। पहले से तय कार्यक्रम के मुताबिक जस्टिस चेलमेश्वर चेन्नई रवाना हो गए हैं। चारों जजों में से एक के करीबी सूत्र ने बताया कि आज की बैठक में कुछ ऐसे जज भी मौजूद थे जो सीजेआई और चारों जजों के बीच के संकट को सुलझाने के लिए लगातार बातचीत कर रहे हैं। बताया गया कि इन जजों में जस्टिस ए के सीकरी, जस्टिस एन वी रमण, जस्टिस यू यू ललित और जस्टिस डी वाई चंद्रचूड़ शामिल थे। 

बहरहाल, सूत्रों ने बताया, ‘‘संकट अभी सुलझा नहीं है।’’ सूत्रों ने बताया कि 12 जनवरी की प्रेस कांफ्रेंस के बाद से अब तक जस्टिस एस ए बोबड़े और जस्टिस एल नागेश्वर राव भी एक से अधिक बार जस्टिस चेलमेश्वर के आवास पर जा चुके हैं। सुप्रीम कोर्ट बार असोसिएशन (एससीबीए) से जुड़े एक सूत्र ने कहा कि चारों जज अदालत के मामलों के आवंटन के लिए रोस्टर प्रणाली बनाने का दबाव डाल रहे हैं, जैसा कि एससीबीए की ओर से सीजेआई को सुझाव दिया गया था। एससीबीए के अध्यक्ष विकास सिंह ने कहा कि उन्हें उम्मीद है कि यह मुद्दा अगले हफ्ते की शुरूआत में सुलझा लिया जाएगा, क्योंकि सीजेआई को काम के आवंटन को लेकर एससीबीए की ओर से सुझाए गए उपायों की तरह ही सलाह दी जा रही है। 

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Web Title: चीफ जस्टिस ने सुप्रीम कोर्ट के चार सीनियर जजों से आज फिर मुलाकात की : Chief Justice meets again today with four senior judges of Supreme Court
Write a comment