1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. चेन्नई में दुनिया का सबसे अनोखा ऑपेरशन, 7 साल के बच्चे के मुंह से निकाले 526 दांत

चेन्नई में दुनिया का सबसे अनोखा ऑपेरशन, 7 साल के बच्चे के मुंह से निकाले 526 दांत

अगर आपसे कोई सवाल पूछे कि एक इंसान के मुंह में कितने दांत होते हैं तो आपका जवाब होगा 32 लेकिन अगर कोई कहे कि किसी के मुंह में 500 से ज़्यादा दांत थे तो ये सुनकर आप चौंक जाएंगे। यकीनन बात चौंकाने वाली है और उससे भी ज़्यादा चौंकाने वाली हैं वो वजह जिसकी आशंका डॉक्टरों ने जताई है।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: August 01, 2019 9:20 IST
चेन्नई में दुनिया का सबसे अनोखा ऑपेरशन, 7 साल के बच्चे के मुंह से निकाले 526 दांत- India TV
चेन्नई में दुनिया का सबसे अनोखा ऑपेरशन, 7 साल के बच्चे के मुंह से निकाले 526 दांत

नई दिल्ली: अगर आपसे कोई सवाल पूछे कि एक इंसान के मुंह में कितने दांत होते हैं तो आपका जवाब होगा 32 लेकिन अगर कोई कहे कि किसी के मुंह में 500 से ज़्यादा दांत थे तो ये सुनकर आप चौंक जाएंगे। यकीनन बात चौंकाने वाली है और उससे भी ज़्यादा चौंकाने वाली हैं वो वजह जिसकी आशंका डॉक्टरों ने जताई है। मामला चेन्नई के सविता डेंटल कॉलेज का है जहां डॉक्टरों ने एक सात साल के बच्चे के मुंह से ऑपरेशन करके 526 दांत निकाले।

डॉक्टरों के मुताबिक़ बच्चे को कम्पाउंड कम्पॉजिट ओनडोन्टओम नाम की बीमारी थी जिससे तीन साल की उम्र से इसके जबड़े में सूजन आ गई। उस वक्त इलाज नहीं हुआ तो सूजन बढ़ती चली गई और जब ये हद से ज़्यादा बढ़ गई तो बच्चे के माता-पिता उसे सविता डेंटल कॉलेज लेकर पहुंचे।

डॉक्टरों ने जब जांच की तो उन्हें बच्चे के मुंह में मांस से बनी एक बैगनुमा चीज़ दिखाई दी जिसके अंदर छोटे बड़े 526 दांत थे और वजन क़रीब 200 ग्राम था जिसे डॉक्टरों ने 5 घंटे के मुश्किल ऑपरेशन के बाद बाहर निकाल लिया।

डॉक्टरों के मुताबिक़ अब बच्चा पूरी तरह फिट है लेकिन इस दिक्कत के पीछे डॉक्टरों ने जिन वजहों की आशंका जताई वो ना सिर्फ बेहद डराने वाली है बल्कि सावधान भी करने वाली है। डॉक्टरों के मुताबिक़ ऐसी स्थिति मोबाइल टॉवर के रेडिएशन से हो सकती है। इसके अलावा सिर के पास मोबाइल रखकर सोने से भी ये बीमारी मुमकिन है। साथ ही जेनेटिक डिसऑर्डर को भी डॉक्टरों ने एक बड़ी वजह बताया है।

डॉक्टरों ने अनुसार, “लोगों से यही कहना चाहता हूं अगर कोई खरोंच या घाव हो तो माइक्रो रेडिएशन वेव के चलते ऐसा हो सकता है। ये मोबाइल और मोबाइल टॉवर से निकलने वाले रेडिएशन की वजह से मुमकिन है।“ साफ है चेन्नई की ये खबर जितनी हैरान करने वाली है उतनी ही परेशान करने वाली भी क्योंकि अंदाज़ा नहीं है कि जो मोबाइल आपकी ज़िंदगी का सबसे अहम हिस्सा बन गया है वो आपको इस तरह भी नुकसान पहुंचा सकता है।

India TV Hindi पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Write a comment
bigg-boss-13