1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. अरुणाचल प्रदेश में बनेगा भारत का सबसे ऊंचा बांध, 2880 MW बिजली का होगा उत्पादन

अरुणाचल प्रदेश में बनेगा भारत का सबसे ऊंचा बांध, 2880 MW बिजली का होगा उत्पादन

आर्थिक मामलों की मंत्रिमंडल समिति ने अरुणाचल प्रदेश के ऊपरी दिबांग घाटी में ‘दिबांग मल्टीपरपज प्रोजेक्ट’ के लिए 1600 करोड़ रुपये के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है। 

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: July 17, 2019 16:51 IST
Piyush Goyal- India TV
Image Source : PTI Union Minister Piyush Goyal

नई दिल्ली: आर्थिक मामलों की मंत्रिमंडल समिति ने अरुणाचल प्रदेश के ऊपरी दिबांग घाटी में ‘दिबांग मल्टीपरपज प्रोजेक्ट’ के लिए 1,600 करोड़ रुपये के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है। ‘दिबांग मल्टीपरपज प्रोजेक्ट’ के तहत लगाए जाने वाले हाईड्रो इलेक्ट्रिक प्रोजेक्ट में 2880 MW बिजली बनाने की क्षमता होगी, जो देश में किसी भी बांध पर लगाए गए हाईड्रो इलेक्ट्रिक प्रोजेक्ट पर बनने वाली बिजली से ज्यादा है। वहीं, इसके अलावा ये बांध देश का सबसे ऊंचा बांध भी होगा। 

ये बांध 278 मीटर ऊंचा होगा, जो देश का सबसे ऊंचा बांध कहलाएगा। इस प्रोजेक्ट के लिए आर्थिक मामलों की मंत्रिमंडल समिति ने अभी 1,600 करोड़ रुपये जारी करने को मंजूरी दी है। हालांकि, जून 2018 की अनुमानित लागत के मुताबिक इस प्रोजेक्ट में 28080.35 करोड़ का खर्ज होगा। इसमें IDC और FC में खर्च होने वाले 3974.95 करोड़ रुपये भी शामिल हैं। इसके पूरा होने की अनुमानित समय अवधि 9 साल है। ये प्रोजेक्ट पूरा होने के बाद से अरुणाचल प्रदेश को इससे 12 फीसदी बिजली मुफ्त में दी जाएगी।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Write a comment