1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. CBSE पेपर लीक मामले में SIT की 50 जगहों पर ताबड़तोड़ छापेमारी, 25 से ज्यादा लोगों से पूछताछ

CBSE पेपर लीक मामले में SIT की 50 जगहों पर ताबड़तोड़ छापेमारी, 25 से ज्यादा लोगों से पूछताछ

सीबीएसई ने घोषणा की है कि पेपर लीक होने के कारण 10वीं कक्षा के गणित और 12वीं कक्षा के अर्थशास्त्र के पेपर की फिर से परीक्षा ली जाएगी।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Updated on: March 29, 2018 10:57 IST
करीब 28 लाख छात्र इस...- India TV
करीब 28 लाख छात्र इस पेपर लीक से प्रभावित हुए हैं।

नई दिल्ली: दिल्ली पुलिस की अपराध शाखा ने दो मामले दर्ज करके 12वीं कक्षा का अर्थशास्त्र का पेपर तथा 10वीं कक्षा का गणित का पर्चा कथित रूप से लीक होने के मामले की जांच शुरू कर दी। दिल्ली पुलिस ज्वाइंट सीपी के नेतृत्व में एसआईटी का गठन किया है जो अबतक करीब 50 से ज्यादा जगहों पर छापेमारी कर चुकी है। इस पूरे मामले में एनसीआर में पुलिस छापेमारी कर रही है। एनसीआर के आलावा 10 और जगहों पर छापेमारी की गई है। अब तक एसआईटी 25 से ज्यादा लोगों से पूछताछ कर चुकी है और जल्द ही सीबीएसई के कर्मचारियों से भी पूछताछ कर सकती है।

वहीं पेपर लीक की खबरों के बीच सीबीएसई ने घोषणा की है कि 10वीं कक्षा की गणित और 12वीं कक्षा की अर्थशास्त्र की परीक्षा दोबारा कराई जाएगी। हालांकि इन परिक्षाओं की तारीख अभी तय नहीं हुई है। सोमवार को सोशल मीडिया पर अर्थशास्त्र के पेपर के लीक होने का दावा किया गया था जिसके बाद 12वीं के सीबीएसई के छात्रों के बीच हड़कंप मच गया था। छात्रों का तनाव सीबीएसई के इस दावे पर भी दूर नहीं हुआ कि उसकी ओर से कोई चूक नहीं हुई है। इस बीच, अपराध शाखा के विशेष आयुक्त आर पी उपाध्याय और अपराध शाखा के संयुक्त पुलिस आयुक्त आलोक कुमार ने दिल्ली पुलिस आयुक्त अमूल्य पटनायक से आज शाम आगे की जांच पर चर्चा की। 

दिल्ली पुलिस ने एक बयान जारी करके कहा कि सीबीएसई के क्षेत्रीय निदेशक की शिकायत पर उन्होंने दो मामले दर्ज किए हैं। पहला मामला अर्थशास्त्र का पेपर लीक होने के संबंध में कल दर्ज किया था वहीं 10वीं का पेपर लीक होने का मामला आज दर्ज किया गया। ये मामले धोखाधड़ी, आपराधिक षडयंत्र और आपराधिक विश्वासघात के आरोप में दर्ज किए गए हैं। मामले की जांच के लिए विशेष जांच दल का गठन किया गया है जिसमें दो पुलिस उपायुक्त , चार सहायक पुलिस आयुक्त और पांच निरीक्षक शामिल हैं। यह दल संयुक्त पुलिस आयुक्त (अपराध) की निगरानी में काम करेगा। 

 

India TV Hindi पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Write a comment
bigg-boss-13
plastic-ban