1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. CBSE 12वीं का अकाउंट पेपर लीक हुआ या नहीं? जानिए फोन पर घूमने वाला CBSE पेपर कितना सही है

CBSE 12वीं का अकाउंट पेपर लीक हुआ या नहीं? जानिए फोन पर घूमने वाला CBSE पेपर कितना सही है

एक तरफ परीक्षा शुरू भी नहीं हुई थी कि सोशल मीडिया पर अकाउंट्स पेपर के सेकंड सेट के सवाल वायरल होने लगे। लोगों के बीच ये खबर आग की तरह फैल गई कि अकाउंट्स का पेपर लीक हो गया है...

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Updated on: March 15, 2018 18:02 IST
cbse paper leak- India TV
cbse paper leak

नई दिल्ली: जिस परीक्षा के बाद छात्र अपना प्रोफेशनल करियर सेट करते हैं, जिस परीक्षा के बाद उनकी ज़िंदगी की दिशा तय होती है, देश की उसी सबसे बड़ी परीक्षा को लेकर आज खलबली मच गई। इन दिनों देशभर में सीबीएसई की बारहवीं की परीक्षा चल रही है लेकिन इसी दौरान इस परीक्षा को लेकर एक ऐसी ख़बर आई जिसने सब के होश उड़ा दिए।

एक तरफ परीक्षा शुरू भी नहीं हुई थी कि सोशल मीडिया पर अकाउंट्स पेपर के सेकंड सेट के सवाल वायरल होने लगे। लोगों के बीच ये खबर आग की तरह फैल गई कि अकाउंट्स का पेपर लीक हो गया है। फिर क्या था.. दिल्ली समेत पूरे देश में हड़कंप मच गया। पता चला कि गुरुवार सुबह से ही वॉट्सऐप पर सीबीएसई 12वीं का अकाउंट का पेपर सर्कुलेट हो रहा है और एक्ज़ाम शुरू होने से पहले ही ये 12वीं के कई छात्रों तक पहुंच चुका है।

बता दें कि सुबह क़रीब पौने दस बजे अकाउंट का पेपर परीक्षा केंद्रों के लिए भेजा गया था तभी सोशल मीडिया पर वायरल पेपर को परीक्षा के पेपर से मिलाया गया। ऐसा कहा गया कि दोनों प्रश्नपत्र एक जैसे ही हैं।

पेपर लीक होने को लेकर दिल्‍ली के शिक्षामंत्री मनीष सिसोदिया ने भी प्रतिक्रिया दे दी। सिसोदिया ने ट्वीट कर सीबीएसई के अधिकारियों से इसकी जांच पूरी करने को कहा है उन्होंने लिखा, ‘हमें सीबीएसई 12वीं की अकाउंट के सेकंड सेट के पेपर लीक होने की शिकायत मिली है। हमने बोर्ड ऑफ एजुकेशन के अधिकारियों को इस बारे में कहा है कि जल्द ही जांच पूरी कर वो सीबीएसई के साथ शिकायत दर्ज करें। पेपर लीक मामले में एक्शन ज़रूर होगा और मेहनती छात्र सीबीएसई की कमी के चलते सफर नहीं करेंगे।’

हालांकि इस बीच अकाउंटेस के पेपर की परीक्षा शुरू हो चुकी थी लेकिन बाहर इस वायरल पेपर पर कार्रवाई भी शुरू हो चुकी थी। सीबीएसई ने इस पेपर लीक को लेकर फौरन एक जांच बिठा दी। एग्जाम सेंटर के अंदर लाखों छात्र परीक्षा दे रहे थे और बाहर उसी पेपर को लेकर जांच की जा रही थी। उधर परीक्षा खत्म भी नहीं हुई थी और इधर सीबीएसई ने ये ऐलान कर दिया कि पेपर लीक की बात झूठी है। जो सवाल वायरल हो रहे थे वो आज की परीक्षा के नहीं थे। सीबीएसई ने बाकायदा इस झूठ को फैलाने वाले के खिलाफ एफआईआर भी दर्ज करवा दी।

सीबीएसई की जांच रिपोर्ट आई तो सुकून मिला लेकिन, परीक्षा देकर जब बच्चे बाहर आए तो वो भी हैरान थे। वैसा ही एक पेपर बाहर सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा था, जैसी परीक्षा वो अंदर देकर आए थे। उन्हें समझ नहीं आ रहा था कि इस वायरल पेपर का सच क्या है? क्या ये वाकई पेपर लीक था या फिर सोशल मीडिया पर अफवाह फैलाई गई थी?

हमारे चैनल इंडिया टीवी की टीम ने भी इस वायरल पेपर और ओरीजिनल पेपर के सवालों की पड़ताल करने की कोशिश की इनमें कुछ सवाल तो एक जैसे हैं। देशभर से हमारे संवाददाओं ने जब सीबीएसई की 12वीं परीक्षा के प्रश्नपत्र को वायरल पेपर से मिलाया तो हूबहू वही सारी चीजें लिखीं मिली जो प्रश्नपत्र में लिखा हुआ था। ऐसे में सवाल उठता है कि CBSE पेपर लीक हुआ या नहीं? सोशल मीडिया के जरिए जो पेपर वायरल हो रहा है वो वायरल पेपर सही या गलत? आख़िर क्या है वायरल पेपर का सच क्योंकि ये देश के लाखों छात्रों के भविष्य का सवाल है... और अगर पेपर वायरल की ख़बर सही है तो किसने वायरल किया पेपर।

हालांकि दिल्ली पुलिस को इस बारे में अभीतक सीबीएसई बोर्ड की तरफ से भी कार्रवाई को लेकर कोई सूचना नहीं दी गई है। तो सवाल ये उठता है कि आखिर सच क्या है.. क्या वाकई ये वायरल पेपर की खबर अफवाह थी? आखिर किसने ये किया.. इसके पीछे क्या मकसद था और अगर वाकई किसी ने सीबीएसई के सिस्टम में सेंध लगाने की साजिश की है, तो वो कौन है?

India TV Hindi पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Write a comment
bigg-boss-13
plastic-ban