1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. जबरन नसबंदी मामले में CBI ने गुरमीत राम रहीम से पूछताछ की

जबरन नसबंदी मामले में CBI ने गुरमीत राम रहीम से पूछताछ की

सीबीआई ने 400 पुरुष अनुयायिओं की कथित तौर पर जबरन नसबंदी कराने के मामले में डेरा सच्चा सौदा के प्रमुख गुरमीत राम रहीम सिंह का बयान दर्ज किया है।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: October 11, 2017 21:21 IST
Ram Rahim- India TV
Image Source : PTI Ram Rahim

नयी दिल्ली: सीबीआई ने 400 पुरुष अनुयायिओं की कथित तौर पर जबरन नसबंदी कराने के मामले में डेरा सच्चा सौदा के प्रमुख गुरमीत राम रहीम सिंह का बयान दर्ज किया है। विशेष अदालत की अनुमति से एजेंसी के अधिकारियों ने रोहतक जेल में राम रहीम का बयान रिकॉर्ड किया। दो साध्वियों से बलात्कार के जुर्म में राम रहीम इसी जेल में 20 साल की सजा काट रहा है। सीबीआई ने पंजाब एवं हरियाणा उच्च न्यायालय के आदेश पर जनवरी, 2015 में मामला दर्ज किया था। 

सीबीआई ने सिरसा स्थित डेरा मुख्यालय में 400 अनुयायिओं को कथित तौर पर जबरन नसबंदी कराने के लिए राम रहीम और अन्य लोगों के खिलाफ कई धाराओं के तहत प्राथिमकी दर्ज की थी। सीबीआई के एक प्रवक्ता ने पहले बताया था कि डेरा के एक अनुयायी ने 2012 में उच्च न्यायालय में रिट याचिका दायर कर सीबीआई जांच और मुआवजे की मांग की थी। इस अनुयायी की 2000 में कथित तौर पर जबरन नसबंदी की गई थी। 

अधिकारी के अनुसार याचिकाकर्ता हंसराज चौहान का आरोप है कि डेरा मुख्यालय में करीब 400 पुरुष अनुयायिओं की नसबंदी कराई गई। उस वक्त डेरा प्रमुख ने दावा किया था कि ऐसा कराने से अनुयायिओं को ईश्वर की प्राप्ति होगी। 

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Write a comment