1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. कैंब्रिज एनालिटिका के व्हिसल ब्लोअर ने गिराया एक और 'डेटा बम', SCL भारत के प्रोजेक्ट की जानकारी दी

कैंब्रिज एनालिटिका के व्हिसल ब्लोअर ने गिराया एक और 'डेटा बम', SCL भारत के प्रोजेक्ट की जानकारी साझा की

व्हिसल ब्लोअर क्रिस्टोफर वाइली के ट्वीट में भारत में SCL के सभी पहले के प्रोजेक्ट्स के बारे में विस्तार से बताया गया है।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Updated on: March 28, 2018 19:51 IST
Christopher Wylie- India TV
Christopher Wylie

नई दिल्ली: फेसबुक डाटा चोरी विवाद में व्हिसल ब्लोअर क्रिस्टोफर वाइली ने कैंब्रिज एनालिटिका (CA) की पैरेंट कंपनी इंडिया ऑपरेशंस ऑफ स्ट्रैटेजिक कम्यूनिकेशन लेबोरेट्रीज (SCL) डेटा शेयर किया है। वाइली ने बुधवार को एक ट्वीट में कहा, मेरे पास भारतीय पत्रकारों की तरफ से लगातार आग्रह आ रहे थे इसलिए मैंने भारत में SCL के कुछ पुराने प्रोजेक्ट्स का डेटा शेयर किया है। जो सवाल सबसे ज्यादा पूछे जा रहे थे उसके संदर्भ में मेरा कहना है कि हां, SCL/CA भारत में काम कर रही है और इसके दफ्तर भी वहां हैं।

व्हिसल ब्लोअर, जिसने सबसे पहले खुलासा किया कि किस तरह दुनियाभर में कैंब्रिज एनालिटिका (CA) चुनावों में हेरा-फेरी करने के लिए यूजर्स के डेटा को चुराती है। व्हिसल ब्लोअर ने बताया कि भारत में कार्यरत कंपनी ने पहले के चुनावों में इस डेटा के डिटेल को शेयर किया था।

SCL india

SCL india

व्हिसल ब्लोअर क्रिस्टोफर वाइली के ट्वीट में भारत में SCL के सभी पहले के प्रोजेक्ट्स के बारे में विस्तार से बताया गया है। स्क्रीन शॉट शेयर करते हुए वाइली ने कहा, 'SCL इंडिया के पास 600 से ज्यादा जिलों और 7 लाख गांवों के डेटाबेस हैं जो कि लगातार अपडेट होते रहते हैं। इस सूचना में घरेलू स्तर की जनसंख्या शामिल है जिसमें खासतौर से जाति आधारित डेटा पर फोकस किया गया है।

SCL India data

SCL India data

कंपनी इन सूचनाओं को आवाश्यक जानकारी के मुताबिक विश्लेषण के लिए ऑनलाइन  मैपिंग एप्पलिकेशन पर लिंक करती है। SCL इंडिया अपने क्लाइंट से यह वादा करती थी कि वह आबादी के अंदर लक्षित समूह को प्रभावित करने और जरूरी निष्कर्ष तक पहुंचने में मदद करती है। हम अपने क्लाइंट को पूरी रिसर्च के साथ सही सूत्रों के जरिए सही कम्यूनिकेशन चैनल का इस्तेमाल कर सही संदेश पहुंचाते हैं।

यह भी पढ़ें-

मोजिला, कॉमर्जबैंक और टेस्‍ला जैसी कंपनियों ने बनाई फेसबुक से दूरी, कारोबार पर दिखने लगा बुरा असर

कैंब्रिज एनालिटिका पर बड़ा खुलासा, व्हिसल ब्लोअर ने मानी कांग्रेस पार्टी से संबंध की बात

India TV Hindi पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Write a comment
bigg-boss-13
plastic-ban