1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. कांग्रेस के आरोपों पर रविशंकर प्रसाद का पलटवार, 'डेटा केस में कांग्रेस की हताशा और खीझ सामने आई'

कांग्रेस के आरोपों पर रविशंकर प्रसाद का पलटवार, 'डेटा केस में कांग्रेस की हताशा और खीझ सामने आई'

उन्होंने कहा कि इस मामले में कांग्रेस की हताशा और खीझ सामने आई। फेक आईडी के द्वारा और घूस देकर मतदाताओं को प्रभावित करने के आरोप इस कंपनी पर हैं।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Updated on: March 22, 2018 23:57 IST
RaviShankar Prasad- India TV
RaviShankar Prasad

नई दिल्ली: केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने इंडिया टीवी को दिए इंटरव्यू में कहा कि सोशल मीडिया का दुरुपयोग कर चुनाव को प्रभावित करके अगर चुनाव को प्रभावित करने की कोशिश की गई तो इसे यह देश बर्दाश्त नहीं करेगा। वे कांग्रेस और कैम्ब्रिज ऐनालिटिका के संबंधों पर सवाल का जवाब दे रहे थे।   उन्होंने कहा कि इस मामले में कांग्रेस की हताशा और खीझ सामने आई।  फेक आईडी के द्वारा और घूस देकर मतदाताओं को प्रभावित करने के आरोप इस कंपनी पर है। इस कंपनी के फुटप्रिंट की छाप पूरे गुजरात के चुनाव पर दिखाई दिया।

रविशंकर प्रसाद ने कांग्रेस पर निशाना साधते हुए सवाल उठाया कि क्याफेक डिजिटल प्लेटफॉर्म को बढ़ाकर आप अपनी लोकप्रियता बढ़ाना चाहते हैं, कांग्रेस 5 महीने से खामोश क्यों रही? उन्होंने सवाल किया कि क्या कांग्रेस ने कैंब्रिज एनालिटिका के जरिये महिलाओं का इस्तेमाल किया? क्या डेटा चोर कंपनी से मदद लेना कांग्रेस का ब्रह्मास्त्र था? क्या कांग्रेस ने कैंब्रिज एनालिटिका के फेक न्यूज और झूठे प्रचार का सहारा लिया?  रविशंकर प्रसाद ने कहा कि GST को गब्बर सिंह टैक्स कहना इसी प्लानिंग का हिस्सा था। 

उल्लेखनीय है कि ‘कैम्ब्रिज एनालिटिका’ द्वारा फेसबुक डाटा का दुरूपयोग करने के मामले में बीजेपी और विपक्षी कांग्रेस पार्टी आमने-सामने है। कल रविशंकर प्रसाद ने इस विषय पर कांग्रेस पार्टी से तीन सवाल पूछे थे। केंद्रीय मंत्री ने कहा था कि ‘क्या कांग्रेस मतदाताओं को रिझाने के लिए डाटा चोरी और आंकड़ों में हेरफेर पर निर्भर है? क्या कांग्रेस कैम्ब्रिज एनालिटिका द्वारा अपनाए गए तौर-तरीकों का समर्थन करती है? राहुल गांधी के सोशल मीडिया प्रोफाइल में कैम्ब्रिज एनालिटिका की क्या भूमिका है?’

खबरों के अनुसार, ब्रिटिश कंपनी ने चुनाव से पहले सोशल मीडिया के लिए रणनीति तैयार करने को लेकर कांग्रेस से संपर्क साधा था। रविशंकर प्रसाद ने आरोप लगाया कि वर्ष 2019 में होने वाले आम चुनाव से पहले प्रचार अभियान के लिए कांग्रेस ने कैम्ब्रिज एनालिटिका कंपनी से संपर्क किया था। ब्रिटिश कंपनी पर सोशल साइट फेसबुक से लिए गए डाटा का दुरुपयोग करने का आरोप लगाया गया है।

India TV Hindi पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Write a comment
bigg-boss-13
plastic-ban