1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. पंजाब: अमृतसर के राजासांसी में स्थित निरंकारी भवन में धमाका, 3 की मौत, कई घायल

पंजाब: अमृतसर के राजासांसी में स्थित निरंकारी भवन में धमाका, 3 की मौत, कई घायल

Read In English

अमृतसर के राजासांसी गांव के निरंकारी भवन में सत्संग के दौरान हुए इस धमाके में 3 लोगों की मौत हो गई है जबकि 10 अन्य लोग घायल हो गए हैं।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Updated on: November 18, 2018 14:44 IST
Blast at Nirankari Bhawan in Amritsar's Rajasansi village, 3 dead, several injured- India TV
Blast at Nirankari Bhawan in Amritsar's Rajasansi village, 3 dead, several injured

अमृतसर: पंजाब के अमृतसर में एक धार्मिक डेरे में धमाके की खबर है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, अमृतसर के राजासांसी गांव के निरंकारी भवन में सत्संग के दौरान हुए इस धमाके में 3 लोगों की मौत हो गई है जबकि 10 अन्य लोग घायल हो गए हैं। स्थानीय लोगों ने घायलों को अस्पताल पहुंचाने में मदद की। 2 बाइक सवार युवकों द्वारा अंजाम दिए गए इस धमाके का समय दोपहर 12 बजे बताया जा रहा है। पुलिस ने इलाके की नाकाबंदी कर अपनी जांच शुरू कर दी है। इस धमाके के बाद पंजाब के सभी शहरों सहित दिल्ली और अन्य आसपास के शहरों में अलर्ट जारी किया गया है। 

बताया जाता है कि इस निरंकारी भवन में हर रविवार प्रवचन सभा का आयोजन होता है। बाइक पर सवार 2 युवकों ने बम फेंका जिसके बाद जोरदार का धमाका हुआ। बम के फटने से कार्यक्रम स्‍थल पर भगदड़ मच गई और लोग इधर-उधर भागने लगे। रिपोर्ट्स के मुताबिक, हमले के बाद 3 लोगों की घटनास्थल पर ही मौत हो गई जबकि कई अन्य घायल हो गए। घटना की जानकारी मिलते ही पुलिस पहुंच गई और पूरे इलाके को घेर लिया। पुलिस ने पूरे क्षेत्र की नाकाबंदी कर दी है और धमाका करने वालों की तलाश कर रही है। इसके अलावा संदिग्धों को धर दबोचने के  लिए SWAT टीम भी रवाना कर दी गई है।

चश्मदीदों के मुताबिक, इन युवकों का पीछा भी किया गया पर वे भागने में कामयाब रहे। बताया जाता है कि इन दोनों संदिग्धों ने मास्क पहन रखा था और वे हथियारों से लैस थे। उन्होंने धार्मिक डेरे में घुसने के लिए हथियारों के दम पर गेटकीपर को धमकाया था। पंजाब सरकार ने हमले में मृत लोगों के परिवार को पांच लाख का मुआवजा देने की घोषणा की है। 

Amritsar blast: Nirankari Bhawan is located in Rajasansi village, close to Pakistan's border

Amritsar blast: Nirankari Bhawan is located in Rajasansi village, close to Pakistan's border

आपको बता दें कि बीते 15 नवंबर को पंजाब पुलिस की खुफिया इकाई ने सूचित किया कि जैश-ए-मोहम्मद के 6 से 7 आतंकवादी राज्य से दिल्ली की ओर जाने की साजिश रच रहे हैं। इसके बाद पंजाब पुलिस अलर्ट हो गई थी। पंजाब के पुलिस महानिरीक्षक (काउंटर इंटेलीजेंस) कार्यालय द्वारा जारी पत्र के अनुसार जानकारी मिलने के बाद पुलिस आयुक्त और जिला पुलिस प्रमुख को अलर्ट कर दिया गया है। वहीं, आईडी बॉर्डर ने कहा है कि इस घटना का अतंकी जाकिर मूसा से कोई संबंध नहीं है।

वीडियो: अमृतसर के सांसद गुरजीत सिंह ने कहा, पंजाब में आतंक को दोबारा जड़ें नहीं जमाने देंगे

पत्र में कहा गया है कि एक सूचना के अनुसार 6-7 जैश आतंकवादियों का समूह खबरों के मुताबिक भारत के पंजाब में है और पंजाब से दिल्ली की ओर बढ़ने की साजिश रच रहा है। पत्र पंजाब में सभी पुलिस अधिकारियों को भेजा गया है। पत्र में कहा गया है कि भारत-पाकिस्तान सीमा पर पुलिस क्षेत्रों को सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) के साथ तालमेल करने को कहा गया है। 

वीडियो: पंजाब में अमृतसर के राजसांसी में स्थित निरंकारी भवन में धमाका, 3 की मौत, कई घायल

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Write a comment