1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. आपके बेडरूम में है स्‍मार्टटीवी तो हो जाएं सावधान, राज्‍य सभा में उठा इस वायरल वीडियो का मुद्दा

आपके बेडरूम में है स्‍मार्टटीवी तो हो जाएं सावधान, राज्‍य सभा में उठा इस वायरल वीडियो का मुद्दा

भारतीय घरों में स्मार्टटीवी का प्रचलन तेजी से बढ़ रहा है। लेकिन यह हाईटेक स्मार्ट डिवाइस आपकी प्राइवेसी के लिए एक बड़ा खतरा पैदा कर सकता है।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: July 18, 2019 13:45 IST
smarttv- India TV
smarttv

भारतीय घरों में स्‍मार्टटीवी का प्रचलन तेजी से बढ़ रहा है। लेकिन यह हाईटेक स्‍मार्ट डिवाइस आपकी प्राइवेसी के लिए एक बड़ा खतरा पैदा कर सकता है। यह मामला कितना गंभीर है यह बात इससे पता चलती है कि बुधवार को राज्‍य सभा ने इस पर चिंता जताई है। संसद में भाजपा सांसद ने सूरत के उस वायरल वीडियो का भी जिक्र किया, जिसे कथित रूप से बेडरूम में लगे स्‍मार्टटीवी से रिकॉर्ड किया गया है। 

बीजेपी के राज्यसभा सदस्य अमर शंकर ने प्राइवेसी का मामला उठाते हुए सदन में यह मामला उठाया था। उनका कहना था कि स्मार्ट होम उपकरण लोगों की गोपनीयता में बड़ा खतरा बन रहे हैं। उन्होंने सूरत में हुए इस मामले का हवाला भी दिया कि कैसे स्मार्ट टीवी में लगे कैमरे की मदद से एक जोड़े की वीडियो बनाकर उसे इंटरनेट पर वॉयरल कर दिया गया।

क्‍या है मामला 

संसद में जिस वायरल वीडियो का जिक्र हुआ वह गुजरात के सूरत का है। इसमें एक पति-पत्नी का वीडियो इंटरनेट पर अपलोड किया गया था। आरोप है कि यह वीडियो होटल के कमरे में लगे स्‍मार्टटीवी से चोरी-छिपे बनाया गया है। पति-पत्नी सूरत के एक होटल में ठहरे थे, जहां स्मार्ट टीवी से उनका वीडियो बना लिया गया।

कितना खतरनाक है ये 

अपनी बेमिसाल खूबियों के चलते लोग तेजी से स्‍मार्टटीवी खरीद रहे हैं। लेकिन यह स्‍मार्टटीवी सुरक्षा को लेकर खतरा भी बन सकता है। एक्‍सपर्ट के अनुसार अत्‍याधुनिक स्‍मार्टटीवी में इनबिल्‍ट कैमरा भी होता है। जो कि रिमोट से कंट्रोल होता है। इसकी मदद से आप टीवी के सामने बैठकर वीडियो चैट कर सकते हैं। यह कैमरा रिमोट से कंट्रोल होता है। यदि रिमोट की पावर बढ़ा दी जाए तो आप दूसरे कमरे से भी टीवी को कंट्रोल कर सकते हैं। 

रखें ये सावधानी 

यदि आप घर में स्‍मार्टटीवी का प्रयोग करते हैं तो उसका रिमोट संभाल कर रखें। किसी भी अनजान व्‍यक्ति को इस हाथ न लगने दें। वहीं कोशिश करें कि टीवी को लिविंग रूम या ड्रॉइंग रूम में टीवी इंस्‍टॉल करें। वहीं यदि आप होटल रूम में हैं तो आपको स्‍मार्टटीवी से अधिक सावधान रख्हने की जरूरत है। 

Related Video
India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Write a comment