1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. नरेंद्र मोदी के शपथग्रहण समारोह के लिए BIMSTEC देशों को भेजा गया न्योता, 30 मई को होगा कार्यक्रम

भारत ने नरेंद्र मोदी के शपथग्रहण समारोह के लिए BIMSTEC देशों को भेजा न्योता, 30 मई को होगा कार्यक्रम

विदेश मंत्रालय ने बताया कि भारत सरकार ने 30 मई को शपथ ग्रहण समारोह के लिए BIMSTEC सदस्य राज्यों के नेताओं को आमंत्रित किया है। यह निमंत्रण सरकार की 'नेबरहुड फर्स्ट' नीति के आधार पर केंद्रित है।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Updated on: May 27, 2019 23:37 IST
BIMSTEC leaders to attend PM Narendra Modi's oath taking ceremony on May 30- India TV
Image Source : INDIA TV BIMSTEC leaders to attend PM Narendra Modi's oath taking ceremony on May 30

नई दिल्ली: नरेन्द्र मोदी 30 मई को प्रधानमंत्री पद की शपथ लेंगे और इस समारोह में शामिल होने के लिए सरकार ने बिम्सटेक (बहुक्षेत्रीय तकनीकी और आर्थिक सहयोग के लिए बंगाल की खाड़ी पहल) समूह के नेताओं को आमंत्रित किया है। विदेश मंत्रालय के अनुसार, बिम्सटेक देश के नेताओं को आमंत्रण सरकार की ‘पड़ोसी प्रथम’ नीति के तहत दिया गया है। मंत्रालय के प्रवक्ता ने बताया कि शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) के वर्तमान अध्यक्ष एवं किर्गिस्तान के राष्ट्रपति तथा मारीशस के प्रधानमंत्री को भी शपथ ग्रहण समारोह के लिये आमंत्रित किया गया है। मारीशस के प्रधानमंत्री इस वर्ष प्रवासी भारतीय दिवस पर मुख्य अतिथि थे। 

उन्होंने बताया, ‘‘ शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होने के लिये सरकार ने बिम्सटेक समूह के नेताओं को आमंत्रित किया है।’’ बिम्स्टेक समूह में बांग्लादेश, भूटान, भारत, म्यामां, नेपाल, श्रीलंका, थाईलैंड शामिल हैं। राष्ट्रपति भवन की विज्ञप्ति के अनुसार, राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद 30 मई को शाम 7 बजे राष्ट्रपति भवन में प्रधानमंत्री एवं मंत्रिपरिषद के अन्य सदस्यों को पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलायेंगे। 

गौरतलब है कि मोदी भाजपा के ऐसे पहले नेता हैं जिन्हें प्रधानमंत्री के रूप में पांच साल का अपना कार्यकाल पूरा करने के बाद लगातार दूसरी बार इस शीर्ष पद के लिए चुना गया है। साथ ही जवाहरलाल नेहरू और इंदिरा गांधी के बाद मोदी पूर्ण बहुमत के साथ लगातार दूसरी बार सत्ता में पहुंचने वाले तीसरे प्रधानमंत्री बनने जा रहे हैं। 2014 में नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में मंत्रिपरिषद के शपथ ग्रहण समारोह में दक्षेस देशों के शासनाध्यक्षों को आमंत्रित किया गया था । इसमें तब पाकिस्तान के प्रधानमंत्री के तौर पर नवाज शरीफ शामिल हुए थे।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Write a comment