1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. बिहार में शराबंदी के बाद अब पान मसाला पर भी प्रतिबंध, एक साल के लिए लगाया गया बैन

बिहार में शराबंदी के बाद अब पान मसाला पर भी प्रतिबंध, एक साल के लिए लगाया गया बैन

बिहार में हर तरह के पान मसाला पर राज्य सरकार ने पूरी तरह से प्रतिबंध लगा दिया है। फिलहाल यह प्रतिबंध 12 महीने के लिए लगाया गया है।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Updated on: August 30, 2019 22:56 IST
Bihar Ban on pan masala after liquor- India TV
Bihar Ban on pan masala after liquor

पटना: बिहार में हर तरह के पान मसाला पर राज्य सरकार ने पूरी तरह से प्रतिबंध लगा दिया है। फिलहाल यह प्रतिबंध 12 महीने के लिए लगाया गया है। 05 जुलाई 2019 को मुख्य सचिव की अध्यक्षता में आहूत उच्चस्तरीय बैठक में दिए गए निर्देश के आलोक में खाद्य संरक्षा आयुक्त ने राज्य के विभिन्न ब्रांड के पान मसाला पर प्रतिबंध लगा दिया है। यह प्रतिबंध विभिन्न जिलों से प्राप्त पान मसाला के नमूनों के जांच में मैग्निशियम कार्बोनेट की मात्रा पाए जाने के कारण लगाई गई है।

विदित हो कि मैग्निशियम कार्बोनेट से हृदय संबंधित बीमारियों सहित विभिन्न प्रकार की परेशानियां होती हैं। पान मसाला के लिए फूड सेफ्टी एक्ट 2006 में दिए गए मानक के मुताबिक मैग्नीशियम कार्बोनेट मिलाया जाना प्रतिबंधित है। अतः जन स्वास्थ्य को ध्यान में रखते हुए यह प्रतिबंध फिलहाल एक वर्ष के लिए लगाया गया है।

कुछ अन्य उत्पादों का नमूना जांच के लिए भेजा गया है, जिसकी रिपोर्ट आने पर उन पर भी करवाई की जाएगी। इस तरह, पान मसाला पर प्रतिबंध लगाने वाला बिहार देश में दूसरा राज्य बन गया है।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Write a comment