1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी, नानाजी देशमुख और भूपेन हजारिका को भारत रत्न

पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी, नानाजी देशमुख और भूपेन हजारिका को भारत रत्न

पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी, नानाजी देशमुख और भूपेन हजारिका को भारत रत्न सम्मान दिया जाएगा।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Updated on: January 25, 2019 23:18 IST
Bharat Ratna- India TV
Image Source : INDIA TV Bharat Ratna

नई दिल्ली: पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी, नानाजी देशमुख और भूपेन हजारिका को भी भारत रत्न से सम्मानित किया जाएगा। भारत रत्न देश का सर्वोच्च नागरिक सम्मान है। प्रणब मुखर्जी जहां लंबे समय तक राजनीति में रहे और  देश के राष्ट्रपति पद तक पहुंचे वहीं नानाजी देशमुख समाजसेवा के लिए चर्चित रहे। भूपेन हजारिका ने अपने संगीत और गायन से देश-विदेश में खासी लोकप्रियता अर्जित की थी। नानाजी देशमुख और भूपेन हजारिका को मरणोपरांत यह सम्मान मिलेगा। 

प्रणब मुखर्जी को भारत रत्न देने का ऐलान होने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट कर कहा कि प्रणब दा हमारे वक्त के स्टेट्समैन रहे हैं, उन्होंने दशकों तक निस्वार्थ भाव से देश की सेवा की है।

वहीं नानाजी देशमुख का जिक्र करते हुए प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि ग्रामीण विकास के लिए उनका अमूल्य योगदान रहा है। गांवों को सशक्त बनाने के लिए वे प्रयासरत रहे। वे सही मायने में भारत रत्न हैं!

भूपेन हजारिका के बारे में पीएम मोदी ने कहा कि उनके गीत और संगीत को पीढ़ियों ने सराहा है। उन्होंने अपने गीतों के माध्यम से न्याय और भाईचारे का संदेश दिया। उन्होंने भारतीय पारंपरिक संगीत को दुनियाभर में लोकप्रिय बनाया। मुझे खुशी है कि भूपेन दा को भारत रत्न सम्मान दिया जा रहा है।

इस पुरस्कार के लिए चुने जाने पर आभार जताते हुए मुखर्जी ने कहा, ‘‘मुझे अपने महान देश के लोगों से उससे कही अधिक मिला है जितना मैंने उन्हें दिया है।’’ मुखर्जी ने एक ट्वीट किया,‘‘मैं भारत के लोगों के प्रति पूरी विनम्रता और कृतज्ञता की भावना के साथ इस महान सम्मान भारत रत्न को स्वीकार करता हूं। मैंने हमेशा कहा है और मैं दोहराता हूं कि मुझे अपने महान देश के लोगों से उससे कही अधिक मिला है जितना मैंने उन्हें दिया है।’’

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Write a comment