1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. बाबा रामदेव ने तैयार किए 90 संन्यासी, देश भर में बनाएंगे वैदिक स्कूल,1 लाख करोड़ की चैरिटी करेंगे

बाबा रामदेव ने तैयार किए 90 संन्यासी, देश भर में वैदिक स्कूल बनाने के साथ करेंगे 1 लाख करोड़ की चैरिटी

बाबा रामदेव ने इस मौके पर कहा कि उनका संकल्प 2050 तक भारत को विश्व की आध्यात्मिक शक्ति बनाने का है।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Updated on: March 20, 2018 15:24 IST
बाबा रामदेव अपने बात...- India TV
बाबा रामदेव अपने बात रखते हुए।

ऋषिकेश: योगगुरु स्वामी रामदेव भारत को एक आध्यात्मिक शक्ति बनाने के लिए एक नई मुहिम शुरू करने जा रहे हैं। इसके तहत उनका लक्ष्य एक हजार संन्यासियों को दीक्षा देने का है। इस मुहिम की शुरुआत इस रामनवमी के मौके पर होगी जब 90 संन्यासियों के पहले जत्थे को बाबा रामदेव दीक्षा देंगे। हरिद्वार में पतंजलि केंद्र में इनके लिए खास तौर पर ऋषिग्राम बनाया गया है। इस ऋषिग्राम में रहते हुए ये सारे सन्यासी अपनी दीक्षा पूरी करेंगे। ये सारे युवा सन्यासी बाबा रामदेव के उत्तराधिकारी के तौर पर काम करेंगे। इन सभी सन्यासियों की शिक्षा-दीक्षा खुद बाबा रामदेव की देख-रेख में हुई है। ये सभी सन्यासी आधुनिक विषयों के साथ वैदिक विषयों वेद, पुराण, उपनिषद में पारंगत हैं। ये दीक्षा समारोह 21 से 25 मार्च तक चलेगा। दीक्षा लेने के बाद ये सारे सन्यासी देश, समाज, अध्यात्म और हिन्दू धर्म के लिए अपना कार्य एक सन्यासी के तौर पर शुरू करेंगे।

​ बाबा रामदेव ने इस मौके पर कहा कि उनका संकल्प 2050 तक भारत को विश्व की आध्यात्मिक शक्ति बनाने का है। बाबा रामदेव ने इन सन्यासियों के कार्यों के विषय में बताते हुए कहा कि इन सन्यासियों के मुख्य कार्य देशभर में सैकड़ों विद्यालयों का निर्माण करना है। इन विद्यालयों में करीब 1 करोड़ बच्चों को शिक्षा देने की व्यवस्था होगी। इसके अलावा ये सन्यासी करीब 1 लाख करोड़ रुपए के चैरिटी कार्यों को अंजाम देंगे। साथी ही में इन सन्यासियों के माध्यम से 1 लाख छात्रों की क्षमता वाला देश का सबसे बड़ा विश्वविद्यालय का निर्माण किया जाएगा। इन सन्यासियों के विषय में जानकारी देते हुए बाबा रामदेव ने बताया कि ये सभी सन्यासी देश के हर हिस्से और वर्ग से आते हैं। 

आम चुनाव से जुड़ी ताजा खबरों, लोकसभा चुनाव 2019 की खबरों, चुनावों से जुड़े लाइव अपडेट्स और चुनाव परिणामों के लिए https://hindi.indiatvnews.com/elections पर बने रहें। इसके साथ ही हमें फेसबुक और ट्विटर पर लाइक करके या #ElectionsWithIndiaTV हैशटैग का इस्तेमाल करके 543 लोकसभा सीटें और विधानसभा चुनावों से जुड़े ताजा परिणाम पाएं। आप #ResultsWithRajatSharma हैशटैग का इस्तेमाल करके इंडिया टीवी के चेयरमैन एवं एडिटर-इन-चीफ रजत शर्मा के साथ 23 मई को चुनाव परिणामों की पल-पल की जानकारी हासिल कर सकते हैं।
Write a comment
india-tv-counting-day-contest
modi-on-india-tv