1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. अयोध्या मामला LIVE: मुस्लिम पक्षकारों का आरोप, हिंदू पक्ष से नहीं सिर्फ हमसे ही सवाल पूछे जा रहे हैं

अयोध्या मामला LIVE: मुस्लिम पक्षकारों का आरोप, हिंदू पक्ष से नहीं सिर्फ हमसे ही सवाल पूछे जा रहे हैं

सुप्रीम कोर्ट के चीफ जस्टिस रंजन गोगोई की अध्यक्षता वाली 5 सदस्यीय संविधान पीठ इस मामले की सुनवाई कर रही है। आइए, जानते हैं इस केस से जुड़े लाइव अपडेट्स...

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Updated on: October 14, 2019 23:04 IST
Supreme Court | PTI Photo- India TV
Supreme Court | PTI Photo

नई दिल्ली: अयोध्या भूमि विवाद मामले की सुप्रीम कोर्ट में लगातार सुनवाई अब अंतिम चरण में पहुंच गई है। सुप्रीम कोर्ट के चीफ जस्टिस रंजन गोगोई की अध्यक्षता वाली 5 सदस्यीय संविधान पीठ इस मामले की सुनवाई कर रही है। इलाहाबाद हाई कोर्ट ने सितंबर, 2010 के अपने फैसले में अयोध्या में राम जन्मभूमि-बाबरी मस्जिद भूमि विवाद में 2.77 एकड़ की विवादित भूमि को ‘राम लला’, निर्मोही अखाड़ा और सुन्नी वक्फ बोर्ड के बीच बराबर-बराबर बांटने का आदेश दिया था। सुप्रीम कोर्ट राजनीतिक दृष्टि से संवेदनशील राम जन्मभूमि-बाबरी मस्जिद भूमि विवाद में इलाहाबाद हाई कोर्ट के इसी फैसले के खिलाफ दायर 14 अपीलों पर सुनवाई कर रही है। आइए, जानते हैं इस सुनवाई से जुड़े पल-पल के अपडेट्स के बारे में:

Live updates : Ayodhya Case Hearing Supreme Court Live Updates

Auto Refresh
Refresh
  • 3:37 PM (IST) Posted by Lakshya Rana

    अयोध्या में हिन्दू संगठनों के एक प्रतिनिधिमंडल ने आज अयोध्या के कमिश्नर और राम जन्मभूमि परिसर के रिसीवर मनोज मिश्रा से मुलाक़ात की। ज्ञापन देकर दीपावली के मौके पर राम जन्मभूमि स्थान पर दीये जलाने की अनुमति मांगी थी, लेकिन उन्हें इसकी इजाजत नहीं दी गई है।

  • 2:56 PM (IST) Posted by Vineet Kumar

    पीठ ने यह भी कहा कि संपत्ति पर पूर्ण स्वामित्व के मामले मे क्या किसी तीसरे पक्ष को प्रवेश और पूजा अर्चना का अधिकार दिया जा सकता है।

  • 2:55 PM (IST) Posted by Vineet Kumar

    शीर्ष अदालत ने धवन के इस कथन का भी संज्ञान लिया कि हिंदुओं को सिर्फ अंदर प्रवेश करने और स्थल पर पूजा अर्चना करने का ‘निर्देशात्मक अधिकार’ था और इसका मतलब यह नहीं है कि विवादित संपत्ति पर उनका मालिकाना हक था। पीठ ने सवाल किया कि जैसा कि आपने कहा कि उनके पास प्रवेश और पूजा अर्चना का अधिकार था, क्या यह आपके मालिकाना अधिकार को कमतर नहीं करता।

  • 2:55 PM (IST) Posted by Vineet Kumar

    धवन ने यह टिप्पणी उस वक्त की जब संविधान पीठ ने कहा कि विवादित स्थल पर लोहे की ग्रिल लगाने का मकसद बाहरी बरामद से भीतरी बरामदे को अलग करना था। न्यायालय ने कहा कि लोहे का ग्रिल लगाने का मकसद हिंदुओं और मुसलमानों को अलग-अलग करना था और यह तथ्य सराहनीय है कि हिंदु बाहरी बरामदे में पूजा अर्चना करते थे जहां ‘राम चबूतरा’, ‘सीता रसोई’ ‘भण्डार गृह’ थे। 

  • 2:52 PM (IST) Posted by Vineet Kumar

     प्रधान न्यायाधीश रंजन गोगोई की अध्यक्षता वाली पांच सदस्यीय संविधान पीठ के समक्ष 38वें दिन की सुनवाई शुरू होने पर मुस्लिम पक्षकारों की ओर से वरिष्ठ अधिवक्ता राजीव धवन ने कहा, ‘माननीय न्यायाधीश ने दूसरे पक्ष से सवाल नहीं पूछे। सारे सवाल सिर्फ हमसे ही किये गये हैं। निश्चित ही हम उनका जवाब देंगे।’ धवन के इस कथन का राम लला का प्रतिनिधित्व कर रहे वरिष्ठ अधिवक्ता सी एस वैद्यनाथन ने जोरदार प्रतिवाद किया और कहा, ‘यह पूरी तरह से अनावश्यक है।’ 

  • 2:49 PM (IST) Posted by Vineet Kumar

    सुप्रीम कोर्ट में सोमवार को राम जन्म भूमि-बाबरी मस्जिद भूमि विवाद की सुनवाई के दौरान मुस्लिम पक्षकारों ने आरोप लगाया कि इस मामले में हिंदू पक्ष से नहीं बल्कि सिर्फ हमसे ही सवाल किए जा रहे है।

  • 11:48 AM (IST) Posted by Vineet Kumar

    सुब्रमण्यम स्वामी की कोर्ट रूम  में उपस्थिति को लेकर राजीव धवन ने बिना नाम लिए कहा कि विजिटर्स और नॉन-एक्रेडिएटेड जर्नलिस्ट्स के लिए जो गैलरी बनी है, उन्हें वहीं तक सीमित रहना चाहिए। (सुब्रमण्यम स्वामी कोर्ट रूम में आगे वकीलों के साथ कुर्सी पर बैठते हैं)

  • 11:47 AM (IST) Posted by Vineet Kumar

    मुस्लिम पक्ष के वकील राजीव धवन ने कहा, 'जब शेड्यूल के तहत शुक्रवार की बात कही गयी थी तब मेरे रिप्लाई का वक्त नहीं रखा गया। मुझे आज के दिन के अलावा एक, डेढ़ घण्टा और चाहिए।'

  • 9:51 AM (IST) Posted by Vineet Kumar

    इस मामले के संभावित फैसले को लेकर जिला प्रशासन अलर्ट है। यही वजह है कि 10 दिसंबर तक अयोध्या जिले में धारा 144 लागू कर दी गई है।

  • 9:51 AM (IST) Posted by Vineet Kumar

    आपको बता दें कि इस मामले में 17 नवंबर तक फैसला सुनाये जाने की उम्मीद है। इसी दिन चीफ जस्टिस गोगोई रिटायर हो रहे हैं।

  • 9:50 AM (IST) Posted by Vineet Kumar

    कोर्ट ने इससे पहले अंतिम चरण की दलीलों के लिये कार्यक्रम निर्धारित करते हुए कहा था कि मुस्लिम पक्ष 14 अक्टूबर तक अपनी दलीलें पूरी करेंगे और इसके बाद हिंदू पक्षकारों को अपना प्रत्युत्तर पूरा करने के लिये 16 अक्टूबर तक 2 दिन का समय दिया जाएगा। 

  • 9:50 AM (IST) Posted by Vineet Kumar

    इलाहाबाद हाई कोर्ट के 2014 के फैसले के खिलाफ शीर्ष न्यायालय 14 अपीलों पर सुनवाई कर रहा है। पीठ ने इस मामले में न्यायालय की कार्यवाही पूरी करने की समय सीमा की समीक्षा की थी और इसके लिए 17 अक्टूबर की सीमा तय की है।

  • 9:49 AM (IST) Posted by Vineet Kumar

    चीफ जस्टिस रंजन गोगोई की अध्यक्षता वाली 5 जजों की संविधान पीठ ने इस जटिल मुद्दे का सौहार्दपूर्ण हल निकालने के लिए मध्यस्थता प्रक्रिया के नाकाम होने के बाद मामले में 6 अगस्त से प्रतिदिन की कार्यवाही शुरू की थी।

  • 9:49 AM (IST) Posted by Vineet Kumar

    दशहरा की हफ्ते भर की छुट्टी के बाद उच्चतम न्यायालय में अयोध्या के राम जन्मभूमि-बाबरी मस्जिद भूमि विवाद मामले की सुनवाई सोमवार को अंतिम चरण में प्रवेश कर जाएगी और न्यायालय की संविधान पीठ 38 वें दिन इस मामले की सुनवाई करेगी।

India TV Hindi पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Write a comment
bigg-boss-13