1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. अयोध्या मामला LIVE: जानें, सुनवाई से जुड़े पल-पल के अपडेट्स के बारे में

अयोध्या मामला LIVE: जानें, सुनवाई से जुड़े पल-पल के अपडेट्स के बारे में

सुप्रीम कोर्ट के चीफ जस्टिस रंजन गोगोई की अध्यक्षता वाली 5 सदस्यीय संविधान पीठ इस मामले की रोजाना सुनवाई कर रही है। आइए, जानते हैं इस केस से जुड़े अपडेट्स...

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Updated on: October 03, 2019 20:27 IST
Supreme Court | PTI- India TV
Supreme Court | PTI

नई दिल्ली: अयोध्या भूमि विवाद मामले की सुप्रीम कोर्ट में लगातार सुनवाई चल रही है। सुप्रीम कोर्ट के चीफ जस्टिस रंजन गोगोई की अध्यक्षता वाली 5 सदस्यीय संविधान पीठ इस मामले की सुनवाई कर रही है। इलाहाबाद हाई कोर्ट ने सितंबर, 2010 के अपने फैसले में अयोध्या में राम जन्मभूमि-बाबरी मस्जिद भूमि विवाद में 2.77 एकड़ की विवादित भूमि को ‘राम लला’, निर्मोही अखाड़ा और सुन्नी वक्फ बोर्ड के बीच बराबर-बराबर बांटने का आदेश दिया था। सुप्रीम कोर्ट राजनीतिक दृष्टि से संवेदनशील राम जन्मभूमि-बाबरी मस्जिद भूमि विवाद में इलाहाबाद हाई कोर्ट के इसी फैसले के खिलाफ दायर 14 अपीलों पर सुनवाई कर रही है। आइए, जानते हैं इस सुनवाई से जुड़े पल-पल के अपडेट्स के बारे में:

Live updates : Ayodhya Case Hearing Supreme Court Live Updates

Auto Refresh
Refresh
  • 5:07 PM (IST) Posted by Yashveer Singh

    रामजन्मभूमि पूर्णोधार समिति की तरफ से पेश हो रहे वकील पीएन मिश्रा ने अपनी जिरह शुरू करते वक्त कोर्ट में नई submissions दी। कोर्ट ने इसे स्वीकार करने से इंकार किया। CJI ने कहा कि इस स्टेज पर नई submissions को स्वीकार नहीं किया जा सकता।

  • 2:33 PM (IST) Posted by Vineet Kumar

    कोर्ट ने रंजीत कुमार को सिर्फ 10 मिनट सुना, जिसके बाद उन्होंने कहा कि उन्हें थोड़ा और वक्त चाहिए। इसके बाद CJI ने कड़े अंदाज में मना किया। लंच के बाद पीवी नरसिम्हा रिजॉइंडर दाखिल करेंगे।

  • 1:05 PM (IST) Posted by Vineet Kumar

    वैद्यनाथन ने रिजॉइंडर दाखिल किया। अब रंजीत कुमार रिजॉइंडर दाखिल कर रहे हैं।

  • 1:05 PM (IST) Posted by Vineet Kumar

    वैद्यनाथन: निर्मोही अखाड़ा शिबैत के अधिकार का दावा नहीं कर सकता। जन्मभूमि अपने आप में एक न्यायिक व्यक्ति है।

  • 1:03 PM (IST) Posted by Vineet Kumar

    जस्टिस चंद्रचूड़: आस्था और विश्वास बिल्कुल अलग बहस है। आस्था और विश्वास के लिए कोई सबूत नहीं हो सकता, लेकिन अब हम मूल सबूत की बहस कर रहे हैं।

  • 1:02 PM (IST) Posted by Vineet Kumar

    वैद्यनाथन: यह हिंदुओ के लिए एक महत्वपूर्ण स्थान है। यह बौद्ध लोगों का पवित्र स्थान नहीं रहा। इसलिए यह एक उचित निष्कर्ष है कि वह एक हिंदू मंदिर था।

  • 1:01 PM (IST) Posted by Vineet Kumar

    अयोध्या मामले पर 36वें दिन की सुनवाई जारी है। हिन्दू पक्ष की तरफ से सी. एस. वैद्यनाथन रिजॉइंडर दाखिल किया है।

India TV Hindi पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Write a comment
bigg-boss-13
plastic-ban