1. You Are At:
  2. होम
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. कुंभ 2019: मौसम की जानकारी के लिए मोबाइल ऐप शुरू, तीन दिन पहले ही हो सकेंगे अलर्ट

कुंभ 2019: मौसम की जानकारी के लिए मोबाइल ऐप शुरू, तीन दिन पहले ही हो सकेंगे अलर्ट

तापमान, आर्द्रता, बारिश और हवाओं की ताजा मौसम संबंधी जानकारी के लिए ‘कुंभ मेला मौसम सेवा’ नाम की मोबाइल ऐप शुरू की गई है।

Written by: Bhasha [Published on:14 Jan 2019, 11:10 PM IST]
तापमान, आर्द्रता,...- India TV
Image Source : TWITTER तापमान, आर्द्रता, बारिश और हवाओं की ताजा मौसम संबंधी जानकारी के लिए ‘कुंभ मेला मौसम सेवा’ नाम की मोबाइल ऐप शुरू की गई है।

नई दिल्ली: मौसम विभाग ने उत्तर प्रदेश के प्रयागराज में शुरू हो रहे कुंभ मेले में मौसम के मिजाज से तीन दिन पहले ही अवगत कराने वाली अत्याधुनिक सेवाओं को सोमवार को शुरू किया। पर्यावरण मंत्री डॉ हर्षवर्धन ने इन सेवाओं की शुरुआत करते हुए कहा कि कुंभ मेले के दौरान प्रयागराज आने वाले श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए ये सेवाएं लाभप्रद साबित होंगी।

उल्लेखनीय है कि कुंभ मेला 2019 का आयोजन प्रयागराज में जनवरी से मार्च के दौरान किया जा रहा है। डॉ हर्षवर्धन ने बताया कि इसके तहत प्रयागराज में चार अलग-अलग स्‍थानों पर स्‍वचालित मौसम केंद्रों (एडब्‍लयूएस) की स्‍थापना की गई है। इसके अलावा एक मोबाइल वैन (एडब्‍ल्‍यूएस) को भी शुरू किया गया है। 

उन्होंने कहा, "इन सेवाओं के माध्यम से स्‍थान विशेष के मौसम की जानकारी न केवल स्थानीय और राज्य प्रशासन के लिए पूरे आयोजन के कुशल प्रबंधन में मददगार साबित होगी, बल्कि मौसम की नवीनतम जानकारी मिलने से श्रद्धालुओं को भी सुविधा होगी।" तापमान, आर्द्रता, बारिश और हवाओं की ताजा मौसम संबंधी जानकारी के लिए ‘कुंभ मेला मौसम सेवा’ नाम की मोबाइल ऐप शुरू की गई है।

इंडिया टीवी 'फ्री टू एयर' न्यूज चैनल है, चैनल देखने के लिए आपको पैसे नहीं देने होंगे, यदि आप इसे मुफ्त में नहीं देख पा रहे हैं तो अपने सर्विस प्रोवाइडर से संपर्क करें।
Write a comment
pulwama-attack
australia-tour-of-india-2019