1. You Are At:
  2. होम
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. ISRO ने दिया संकेत, पायलट हो सकते हैं 'गगनयान' से जाने वाले अंतरिक्ष यात्री

ISRO ने दिया संकेत, पायलट हो सकते हैं 'गगनयान' से जाने वाले अंतरिक्ष यात्री

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) के वैज्ञानिकों ने शुक्रवार को संकेत दिया कि देश के पहले मानवयुक्त अंतरिक्ष मिशन ‘गगनयान’ से जाने वाले अंतरिक्ष यात्री पायलट हो सकते हैं।

Edited by: IndiaTV Hindi Desk [Published on:18 Jan 2019, 7:02 PM IST]
Astronauts on Gaganyaan likely to be pilots, hints...- India TV
Astronauts on Gaganyaan likely to be pilots, hints ISRO

नई दिल्ली: भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) के वैज्ञानिकों ने शुक्रवार को संकेत दिया कि देश के पहले मानवयुक्त अंतरिक्ष मिशन ‘गगनयान’ से जाने वाले अंतरिक्ष यात्री पायलट हो सकते हैं। नाम ना बताने की शर्त पर इसरो के वैज्ञानिक ने कहा, ‘‘हम उड़ान का पर्याप्त अनुभव रखने वाले लोगों की तलाश कर रहे हैं।’’

इसरो के चेयरमैन के. सीवान ने कहा कि मानव अंतरिक्ष मिशन के लिए अंतरिक्ष यात्रियों के चयन में भारतीय वायुसेना और अन्य एजेंसियों की अहम भूमिका होगी। एक अन्य वैज्ञानिक ने कहा कि इस काम में रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन की भी अहम भूमिका होगी।

एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए सीवान ने कहा कि पहले मानवरहित ‘गगनयान’ को दिसंबर 2020 में प्रक्षेपित किए जाने की योजना है। दूसरा मानवरहित यान जुलाई 2021 तक भेजे जाने की उम्मीद है और फिर अंतत: दिसंबर 2021 तक पहला मानवयुक्त गगनयान मिशन पूरा किया जाएगा।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 2022 तक ‘गगनयान’ के माध्यम से तीन अंतरिक्ष यात्रियों को अंतरिक्ष में भेजने की घोषणा की थी।

इंडिया टीवी 'फ्री टू एयर' न्यूज चैनल है, चैनल देखने के लिए आपको पैसे नहीं देने होंगे, यदि आप इसे मुफ्त में नहीं देख पा रहे हैं तो अपने सर्विस प्रोवाइडर से संपर्क करें।
Write a comment
pulwama-attack
australia-tour-of-india-2019